Underestimate न करें बॉलीवुड की इन मॉम्स को, ये रोतीं नहीं रुलातीं हैं

Underestimate न करें बॉलीवुड की इन मॉम्स को, ये रोतीं नहीं रुलातीं हैंUnderestimate न करें बॉलीवुड की इन मॉम्स को, ये रोतीं नहीं रुलातीं हैं

मुंबई। बॉलीवुड सिनेमा में जब मां शब्द सुनाई देता है तो याद आती है मजबूर, अबला और कमज़ोर सी औरत जो दुनिया के बोझ तले दबी हुई है मगर, इसी सिनेमा ने हमें कई बार मांओं का ऐसा रूप भी दिखाया है जिसे देख कर अच्छे अच्छों की हालत ख़राब हो जाए। ये वो मां हैं जो रोती नहीं रुलाती हैं। अपने और अपने बच्चों के हक़ के लिए इन्हें लड़ना बखूबी आता है।

ये हैं बॉलीवुड की वो मॉम्स जिन्हें अंडरएस्टीमेट करने की भूल मत करना, वक़्त आने पर ये किसी से भी भीड़ जातीं हैं। हम बात कर रहें हैं बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों की जिन्होंने फ़िल्मों में बेहद स्ट्रांग मॉम का किरदार निभाया है। आप यकीन नहीं करेंगे कि इस लिस्ट में श्री देवी से लेकर श्रद्धा कपूर भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Box Office: इस हफ़्ते मॉम के सामने लंदन वाले मेहमान, किसकी उम्मीद ज़्यादा

श्री देवी 

फ़िल्म ‘मॉम’… टायटल ही काफ़ी है यह बताने के लिए कि फ़िल्म किस पर आधारित है और ट्रेलर देखकर आपको श्री देवी के किरदार की स्ट्रांग नेस का अंदाजा भी हो गया होगा। ”भगवान हर जगह नहीं हो सकते… इसलिए उन्होंने ‘मां’ बनाई है।”

रवीना टंडन

हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘मातृ’ में रवीना ने भी एक स्ट्रांग मां का किरदार निभाया था। फ़िल्म की कहानी में मां रवीना और उनकी टीनएज बेटी का रेप हो जाता है और फिर शुरू होती है लड़ाई, एक मां की।

सुप्रिया पाठक 

फ़िल्म ‘गोलियों की रासलीला: राम-लीला’ में दीपिका पादुकोण की मां का किरदार निभाने वाली सुप्रिया पाठक ने भी अपने अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीता।

श्रद्धा कपूर

अपनी आने वाली फ़िल्म ‘हसीना परकार’ में श्रद्धा कपूर दाऊद इब्राहीम की बहन हसीना का किरदार निभा रही हैं। चार बच्चों की मां का किरदार निभाने वाली श्रद्धा भी इस फ़िल्म से अपना एक अलग रूप सामने लाने वाली हैं और उनकी स्ट्रांगनेस फ़िल्म के पोस्टर और टीज़र से ही समझ में आ रही है। 

कीर्ति कुल्हैरी 

मधुर भंडारकर की आने वाली फ़िल्म ‘इंदु सरकार’ जो साल 1975 में भारत में हुए ‘इमरजेंसी पीरियड’ की कहानी पर आधारित है में कीर्ति भी एक ऐसी मां का किरदार निभा रही है जो अकेले पूरे सिस्टम से लड़ती हैं।

यह भी पढ़ें: इमरजेंसी पर फिल्म बनाना कोई गुनाह है क्या – मधुर भंडारकर

राम्या कृष्णन 

बाहुबली की ‘शिवगामी’ को कौन नहीं जानता? स्ट्रांग मां के इस किरदार को राम्या ने बेहतरीन ढंग से पेश किया था। इनकी स्ट्रांगनेस पर कोई शक? 

शबाना आज़मी 

फ़िल्म ‘नीरजा’ में सोनम कपूर की मां के किरदार निभाने वाली शबाना आज़मी भी फ़िल्म में स्ट्रांग मॉम के रूप में दिखाई दी थीं। बेटी के आतंकवादियों के बीच फंस जाने की ख़बर सुनने के बाद भी उन्होंने अपनी स्ट्रांगनेस को जाने नहीं दिया… Wow!

 

अमृता सिंह 

फ़िल्म ‘फ्लाइंग जट’ में अमृता सिंह के किरदार ने तो सबको शॉक कर दिया था। अमृता ही तो थीं जिससे इस फ़िल्म का विलन ‘राका’ तक डरता था। 

दीपिका पादुकोण 

फ़िल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ में याद है वो सीन जब दीपिका अपने दोंनों बच्चों को संभाले दुशमनों को मौत के घाट उतार रहीं थीं, कहीं देखी हैं ऐसी स्ट्रांग मॉम?

ऐश्वर्या राय बच्चन 

फ़िल्म ‘जज़्बा’ में ऐश्वर्या ने भी कमाल की एक्टिंग की थी। एक स्ट्रांग लॉयर और एक स्ट्रांग मां जो अपनी बेटी के किडनैपर से अकेले लड़ती है। गज़ब!

By
Shikha Sharma 

Tags:
author

Author: