IPL: ये हैं कुछ खास बातें, इनको पढ़कर बताएं कि आज कौन जाएगा फाइनल में

IPL: ये हैं कुछ खास बातें, इनको पढ़कर बताएं कि आज कौन जाएगा फाइनल मेंIPL: ये हैं कुछ खास बातें, इनको पढ़कर बताएं कि आज कौन जाएगा फाइनल में

[स्पेशल डेस्क], नई दिल्ली। आइपीएल-10 में आज एक रोमांचक, अहम और दिलचस्प मुकाबला खेला जाना है। मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें दूसरे क्वालीफायर में आमने-सामने होंगी। जो जीता वो बेंगलुरू में होने वाले फाइनल में पुणे की टीम से भिड़ेगा, जो हारा उसकी छुट्टी। ये हैं कुछ खास बातें व आंकड़े जिनको देखकर शायद आप राय बना सकते हैं कि किस टीम का दांव ज्यादा मजबूत होगा।

– आमने-सामने

अब तक ये दोनों टीमें आइपीएल में 20 बार आमने-सामने आई हैं जिसमें मुंबई की टीम ने 15 मैचों में जीत दर्ज की है। जाहिर है कि टी20 में इतिहास के आंकड़े इतना मायने नहीं रखते लेकिन कहीं न कहीं ये आंकड़े टीम के मन में रहते जरूर हैं।

– पिछले दो मुकाबले क्या कहते हैं

दोनों टीमों के बीच इस बार लीग में हुए दोनों मुकाबलों की बात करें तो यहां भी मुंबई की टीम भारी नजर आती है। दोनों ही मुकाबलों में मुंबई की टीम ही विजयी रही, अपने घर में भी और उनके घर (कोलकाता) में भी। दिलचस्प बात ये रही कि पहले मैच में केकेआर लक्ष्य बचाने में असफल रहा तो दूसरे मैच में वो लक्ष्य का पीछा करने में भी असफल रहा जबकि कोलकाता में हुए उस मैच में उनको अंतिम तीन ओवरों में 25 रन ही चाहिए थे। यही वजह रही कि वे नंबर.2 पर पहुंच गए।

– रफ्तार की जंग में एक की टक्कर दो से

बेंगलुरू की पिच पर एक बार फिर तेज गेंदबाजों पर सबकी नजरें रहेंगी। कोलकाता और मुंबई में कई ऐसे गेंदबाज मौजूद हैं लेकिन अगर इस मामले में दोनों टीमों की तुलना करें तो मुंबई के 1 गेंदबाज की टक्कर कोलकाता के दो गेंदबाजों से होने वाली है। मुंबई के पेसर मिचेल मैक्लेंघन 14 मैचों में 19 विकेट लेकर इस समय सीजन में विकेट हासिल करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वहीं उनको कोलकाता के दो गेंदबाज टक्कर देंगे उमेश यादव (13 मैचों में 16 विकेट) और पिछले मैच के हीरो नाथन कूल्टर-नाइल (7 मैचों में 14 विकेट)।

– कप्तानों की टक्कर में कौन आगे

दोनों ही कप्तान अपनी अगुआइ में टीम को दो-दो आइपीएल खिताब दिला चुके हैं। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने 2012 और 2014 में ये खिताब जीता जबकि रोहित की कप्तानी में मुंबई ने 2013 और 2015 में ये खिताब जीते। बस फर्क इतना है कि मुंबई ने इसके अलावा 2011 और 2013 में दो बार चैंपियंस लीग टी20 का भी खिताब जीता है। वहीं, मौजूदा फॉर्म की बात की जाए तो यहां गंभीर इस समय रोहित से काफी आगे हैं और इन दोनों की बल्लेबाजी टीम के लिए अहम कड़ी भी होगी। गंभीर जहां 15 मैचों में 486 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वालों में दूसरे स्थान पर हैं, वहीं रोहित के लिए ये आइपीएल अच्छा नहीं रहा है और वो 15 मैचों में अब तक 283 रन ही बना पाए हैं।

– ओपनिंग में कौन आगे

ओपनिंग में दोनों टीमों के पास धुआंधार जोड़ियां मौजूद हैं। मुंबई की तरफ से लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल तेज शुरुआत देने में सक्षम हैं लेकिन कोलकाता इस मामले में ज्यादा आगे नजर आ रही है क्योंकि सुनील नरेन और क्रिस लिन से ओपनिंग कराने का उनका फॉर्मूला जबरदस्त हिट रहा और ये जोड़ी अब तक इस सीजन में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट दर्ज कराने में सफल रही है।

– मौसम, टीम में बदलाव और रणनीति

एलीमिनेटर मैच बारिश के कारण रात डेढ़ बजे जाकर खत्म हुआ था। अब शुक्रवार को भी मौसम विभाग की भविष्यवाणी कुछ अलग नहीं है। बारिश फिर से दोनों टीमों को कुछ बदलाव करने के लिए मजबूर कर सकती है। पिछले मैच में पेसर छाते हुए नजर आए थे लेकिन इस बार स्पिनर्स का दम भी दिखाई दे सकता है। शायद यही वजह होगी कि दोनों टीमें रणनीति को देखते हुए कुछ खास बदलाव ला सकती हैं। मुंबई की टीम हरभजन सिंह को टीम में शामिल कर सकती है क्योंकि मध्य के ओवरों में वो अब तक अपनी टीम में सर्वाधिक 7 विकेट लेने में सफल रहे हैं जबकि कोलकाता इसका जवाब कुलदीप की वापसी कराते हुए दे सकता है जो इस सीजन में उनके बेस्ट स्पिनर हैं। देखना दिलचस्प होगा कि मौसम की मार और बदलती रणनीति के बीच ये मैच कौन जीतता है।

यह भी पढ़ेंः ये खिलाड़ी बना है गंभीर का अनोखा हथियार, क्या फिर आजमाएंगे? 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply