IPL: डिफेंडिंग चैंपियन हैदराबाद बाहर, कोलकाता-मुंबई के बीच होगा दूसरा क्वालीफायर

IPL: डिफेंडिंग चैंपियन हैदराबाद बाहर, कोलकाता-मुंबई के बीच होगा दूसरा क्वालीफायरIPL: डिफेंडिंग चैंपियन हैदराबाद बाहर, कोलकाता-मुंबई के बीच होगा दूसरा क्वालीफायर

बेंगलुरू। आइपीएल-10 के प्लेऑफ के रोमांचक एलीमिनेटर मुकाबले में बुधवार रात कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने थीं। मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 128 रन बनाए और कोलकाता को 129 रनों का लक्ष्य दिया। हालांकि इसके बाद बारिश की वजह से तकरीबन 3 घंटे तक खेल शुरू नहीं हो सका।

जब बारिश रुकी तो डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से कोलकाता को 6 ओवर में 48 रनों का लक्ष्य दिया गया। इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने शुरुआत में 12 रन पर अपने 3 विकेट (लिन, उथप्पा और यूसुफ पठान) गंवा दिए थे लेकिन फिर कप्तान गौतम गंभीर (19 गेंदों पर नाबाद 32 रन) ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की और अपनी टीम को 5 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से जीत दिला दी। कोलकाता की तरफ से 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लेने वाले नाथन कूल्टर-नाइल को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम को पहला झटका पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर उमेश यादव ने दिया। उमेश की इस गेंद पर शिखर धवन एक खराब शॉट खेल बैठे और विकेटकीपर उथप्पा के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद 12वें ओवर में केन विलियम्सन (24) कूल्टर-नाइल की गेंद पर कैच आउट हुए और अगले ओवर में डेविड वॉर्नर भी पीयूष चावला की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद 16वें ओवर में युवराज सिंह भी 9 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर कैच आउट हो गए। स्कोर 100 पार तो पहुंच गया लेकिन हैदराबाद के रनों की रफ्तार अंत तक नहीं बढ़ पाई। 19वें ओवर में नाथन कूल्टर-नाइल ने दो लगातार गेंदों पर विजय शंकर (22) और क्रिस जॉर्डन (0) को भी कैच के जरिए पवेलियन का रास्ता दिखा दिया जबकि सातवां विकेट पारी की अंतिम गेंद पर नमन ओझा (16) के रूप में गिरा जो ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्रिस लिन के हाथों कैच आउट हो गए।

कोलकाता की तरफ से नाथन कूल्टर-नाइल ने 3 विकेट लिए जबकि उमेश यादव ने 2 विकेट और बोल्ट-चावला ने 1-1 विकेट हासिल किया।

– क्या है ‘एलीमिनेटर’ 

एलीमिनेटर प्लेऑफ का वो मुकाबला होता है जिसमें जो टीम हारती है वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है जबकि जीतने वाली टीम को फाइनल में जाने के लिए एक मौका और मिलता है। इस मैच की विजयी टीम को दूसरे क्वालीफायर में पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम मुंबई इंडियंस से भिड़ना होगा (जो अब कोलकाता है)।

– टीमों में किए गए थे कई बदलाव

सनराइजर्स हैदराबाद ने इस अहम मुकाबले के लिए टीम में कई बदलाव किए थे। टीम में युवराज सिंह, केन विलियम्सन, क्रिस जॉर्डन और बिपुल शर्मा की वापसी हुई है। हैरानी वाली बात ये है कि पिछले मैच के हीरो मोहम्मद सिराज इस मैच से बाहर रहे। वहीं कोलकाता की टीम में सूर्यकुमार यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, पीयूष चावला और इशांक जग्गी की वापसी हुई। हैदराबाद की तरफ से क्रिस जॉर्डन और केकेआर की तरफ से इशांक जग्गी इस सीजन का अपना पहला मैच खेलने उतरे थे। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply