80 साल बीत गए, आज ही के दिन क्रिकेट फैंस को मिला था सबसे बड़ा तोहफा

80 साल बीत गए, आज ही के दिन क्रिकेट फैंस को मिला था सबसे बड़ा तोहफा80 साल बीत गए, आज ही के दिन क्रिकेट फैंस को मिला था सबसे बड़ा तोहफा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। क्रिकेट का इतिहास जितना गहरा है, उतना ही दिलचस्प भी रहा है। इस खेल का पहला मुकाबला तकरीबन 175 साल पहले खेला गया था लेकिन सालों तक लोगों को इस खेल का लुत्फ उठाने के लिए मैदान तक का सफर तय करना पड़ा। समय बदला, तकनीक ने कदम बढ़ाए और वो दिन आ गया जब क्रिकेट सीधे फैंस के घर पहुंच गया। वो आज ही का दिन था..

– क्रिकेट में सबसे बड़ा बदलाव

जी हां, वो आज ही का दिन था जब पहली बार मैदान पर चल रहे मैच ने सीधे फैंस के घर में कदम रखा। यानी वो दिन जब पहली बार टीवी पर क्रिकेट मैच का प्रसारण शुरू हुआ। इसकी शुरुआत इंग्लैंड में हुई थी। साल 1936 में प्रयास किए गए लेकिन रिसीवर काफी महंगे थे, उनकी संख्या भी कम थी, दो कंपनियों की आपस में टक्कर थी और उत्तरी लंदन में सिर्फ एक ही स्थान पर ट्रांसमीटर मौजूद था। दो सालों के अंदर चीजें दुरुस्त की गईं और जून 1938 में खेलों को टेलीकास्ट करने की शुरुआत की गई। सबसे पहले इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच लंदन के वेंबले स्टेडियम से फुटबॉल मैच का लाइव प्रसारण किया गया, फिर उसी महीने विंबलडन के जरिए टेनिस घर-घर पहुंचा और आखिरकार 24 जून 1938 में पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड में लोगों की टीवी स्क्रीन पर जा पहुंचा।

– सिर्फ 7000 टीवी बिके थे

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक उस समय लंदन में कुल 7000 लोगों के पास ही टीवी था और मैच के सिग्नल सिर्फ उन्हीं लोगों के घर पहुंच सके जो कि एलेक्जेंड्रा पैलेस (प्रसारण केंद्र) के 20 मील दूरी तक मौजूद थे। टीवी उस दौरान एक बेहद महंगी चीजों में शुमार थी और उसको खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं थी। जो थोड़े बहुत टीवी थे उनमें भी ब्लैक एंड वाइट टेलीकास्ट के दौरान क्रिकेट थोड़ा बहुत ही समझ में आता था लेकिन कहते हैं कि जब एक दुकान के बाहर इस मैच के प्रसारण के लिए किसी ने टीवी रखा था तो भारी-भरकम भीड़ वहां मैच देखने जा पहुंची थी। इंग्लैंड व दुनिया के कई देशों में लाइव क्रिकेट का लुत्फ उठा चुके 71 वर्षीय क्रिकेट फैन व हिस्टोरियन दिलीप सूरी कहते हैं, ‘मैंने कई देशों में क्रिकेट के बदलते स्वरूप को करीब से देखा लेकिन इंग्लैंड में इसका बदलाव महसूस करने लायक था। चाहे फुटबॉल हो या क्रिकेट, इन खेलों ने जब आधुनिकता के दौर में कदम रखा तो इसकी पहली दस्तक इंग्लैंड में ही सुनाई दी थी।’  

– पहली बार भारतीय खिलाड़ी टीवी पर दिखे

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में पहली बार टीवी पर लाइव क्रिकेट मैच दिसंबर 1966 में देखा गया था। उस दौरान वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत दौरे पर थी। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर प्रधानमंत्री इलेवन और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच ये मैच खेला गया था जिसका चुनिंदा कैमरों की मदद से प्रसारण किया गया था..लेकिन अगर बात करें पहली बार भारतीय क्रिकेटरों के टीवी पर दिखने की, तो ये इतिहास 1946 में ही रच दिया गया था। दरअसल, 1939 में दूसरे विश्व युद्ध को देखते हुए इंग्लैंड में टीवी सेवाओं को बंद कर दिया गया था। सालों तक ये बंदी जारी रही। इसकी दोबारा शुरुआत सीधे जून 1946 में हुई और वो मैच था भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट। वो पहला मौका था जब पहली बार वीडियो कैमरा ने भारतीय क्रिकेटरों को खेलते हुए कवर किया था और इंग्लैंड में इसका सीधा प्रसारण हुआ था।

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: