हो जाइए तैयार, दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज करने वाला है वापसी

हो जाइए तैयार, दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज करने वाला है वापसीहो जाइए तैयार, दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज करने वाला है वापसी

नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन मैदान पर वापसी करने वाले हैं। पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान स्टेन के कंधे में चोट लग गई थी। तब से वह क्रिकेट के मैदान से बाहर हैं और अपनी चोट के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। 

चोट ने बर्बाद किए नौ महीने

कंधे की चोट की वजह से स्टेन करीब नौ महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। अगर वह फिट पाए जाते हैं तो उन्हें जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में जगह दी जाएगी। दक्षिण अफ्रीका को 6 जुलाई से इंग्लैंड में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

स्टेन को जुलाई में इंग्लैंड के साथ होने वाले टेस्ट दौरे से पहले चार दिवसीय मैच खेलने के लिए इंग्लैंड जाने वाली टीम में शामिल किया गया है। फिलहाल वह कंधा मजबूत करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने सुपरस्पोर्ट्स से बातचीत में कहा है कि उन्हें हर हफ्ते अपना कंधा और मजबूत महसूस हो रहा है। 

जडेजा और अश्विन को होगा खतरा

मैदान से बाहर होने के समय स्टेन दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज थे। मैदान से बाहर होने के हफ्तों बाद भी वह नंबर एक गेंदबाज बने रहे। फिलहाल भारत के रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: पहले और दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं। करीब छह महीनों से कोई टेस्ट न खेलने के बावजूद स्टेन इस समय आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में आठवें नंबर के गेंदबाज हैं। उनके 794 अंक हैं और वह पहले नंबर पर मौजूद रवींद्र जडेजा (898) से 104 अंक पीछे हैं। जाहिर है कि उनकी नजर नंबर एक की अपनी पसंदीदा जगह पर लगी होगी। 

ऐतिहासिक गेंदबाज बनने से 4 कदम दूर

स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से केवल चार कदम दूर हैं। उनकी नजर वापसी के बाद सबसे पहले इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने की होगी। स्टेन ने अब तक 85 टेस्ट की 156 पारियों में 417 विकेट अपने नाम किए हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पॉलक से सिर्फ 4 विकेट पीछे हैं। पॉलक ने 108 टेस्ट की 202 पारियों में 421 विकेट लिए हैं। 

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply