सबसे ज्यादा बार और सबसे कम उम्र में IPL फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी हैं ये दोनों

सबसे ज्यादा बार और सबसे कम उम्र में IPL फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी हैं ये दोनोंसबसे ज्यादा बार और सबसे कम उम्र में IPL फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी हैं ये दोनों

 नई दिल्ली। पुणे और मुंबई के बीच आज खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में ये दो खिलाड़ी सबसे खास हैं। ये फाइनल मुकाबला इस खिलाड़ी के लिए सातवां फाइनल होगा। आइपीएल के इतिहास में किसी खिलाड़ी ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की है। इसके अलावा ये खिलाड़ी आइपीएल फाइनल खेलने वाला सबसे युवा खिलाड़ी है। आइए जानते हैं कौन हैं ये दोनों। इसके अलावा आपको बताते हैं आइपीएल से जुड़ी कुछ और दिलचस्प बातें। 

– पुणे के विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी आज अपना सातवां आइपीएल फाइनल मैच खेलेंगे। आइपीएल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने इतने फाइनल मैच नहीं खेले हैं। इसमें से वो दो बार आइपीएल का खिताब जीत चुके हैं। अपने पिछले छह फाइनल मुकाबलों में उन्होंने 150 के स्ट्राइक रेट से कुल 168 रन बनाए हैं। 

– मुंबई इंडियंस चौथी बार आइपीएल फाइनल खेलेगी। मुंबई इससे पहले वर्ष 2010, 2013 और 2015 में फाइनल मैच खेल चुकी है। ये सारे मैच मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ खेले थे और 2013  और 2015 में खिताब भी जीता था। 

– पुणे के स्पिनर वाशिंगटन सुंदर सबसे कम उम्र में आइपीएल फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। सुंदर की उम्र 17 वर्ष 228 दिन है। सुंदर से पहले आइपीएल फाइनल में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा थे। जडेजा वर्ष 2008 में 19 वर्ष 178 दिन की उम्र में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले थे  और उनकी टीम ने खिताब भी जीता था। 

– किरोन पोलार्ड इससे पहले तीन आइपीएल फाइनल खेल चुके हैं और उनका स्ट्राइक रेट 205 का रहा है। वर्ष 2010 के फाइनल में उन्होंने 10 गेंदों पर 27 रन, 2013 फाइनल में 32 गेंदों पर नाबाद 60 रन और 2015 में 18 गेंदों पर 36 रन बनाए थे। वो वर्ष 2013 के फाइनल मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे थे। मुंबई की तरफ से पोलार्ड ने आइपीएल फाइनल्स में सबसे ज्यादा रन और छक्के लगाए हैं साथ ही उनका स्ट्राइक रेट सबसे उपर रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: