वही मैदान, वही महीना, वही जोड़ी, इन दोनों ने इंग्लैंड का गुस्सा भारत पर निकाला

वही मैदान, वही महीना, वही जोड़ी, इन दोनों ने इंग्लैंड का गुस्सा भारत पर निकालावही मैदान, वही महीना, वही जोड़ी, इन दोनों ने इंग्लैंड का गुस्सा भारत पर निकाला

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के अहम मैच में टीम इंडिया को 7 विकेट से करारी और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। जो श्रीलंकाई टीम (नंबर.6) इस मैच से पहले कमजोर आंकी जा रही थी उसी ने आइसीसी वनडे रैंकिंग की नंबर.1 टीम इंडिया को मात दे दी। इसकी सबसे बड़ी वजह थी एक जोड़ी का करारा जवाब। एक ऐसा जवाब जिसने मैच की दिशा और दशा बदल दी। वैसे इस गुस्से की शुरुआत एक साल पहले शुरू हुई थी।

– पहले भारतीय पारी में मचा धमाल

सबसे पहले टीम इंडिया के दो धुरंधर सलामी बल्लेबाजों, शिखर धवन और रोहित शर्मा ने कहर बरपाया। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 138 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को जबरदस्त शुरुआत दी। रोहित शर्मा 78 रन बनाकर आउट हुए जबकि शिखर धवन ने 125 रनों की लाजवाब शतकीय पारी खेली। बाद में धौनी ने भी 63 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन टीम इंडिया 321 रन तक पहुंची इसका असली श्रेय धवन-रोहित की जोड़ी को ही जाता है।

– इसके बाद मिला करारा जवाब

श्रीलंका जब बल्लेबाजी करने उतरा तो वो जानता था कि इतना बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए अच्छी शुरुआत की जरूरत थी लेकिन 11 रन पर उनके ओपनर डिकवेला भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए। अच्छी शुरुआत का श्रीलंकाई सपना तो टूट चुका था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरे विकेट के लिए उनके दो बल्लेबाजों ने धवन-रोहित की साझेदारी के जवाब में लाजवाब पारियां खेल डालीं। ये दो बल्लेबाज थे दनुष्का गुणाथिलाका और कुसल मेंडिस। इन दोनों में से किसी ने भी शतक नहीं जड़ा लेकिन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर डाली। दनुष्का ने 72 गेंदों पर 76 रन बनाए जबकि कुसल मेंडिस ने 93 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली। ये दोनों ही खिलाड़ी रन आउट हुए लेकिन पवेलियन लौटने से पहले वे अपना काम कर गए। बाद में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली और श्रीलंकाई टीम ने आठ गेंदें शेष रहते सात विकेट से शानदार जीत दर्ज कर ली।

– वही मैदान, वही महीना, इन दोनों ने एक साल बाद निकाली भड़ास

आपको बता दें कि गुणाथिलाका और मेंडिस ने अब तक 20 वनडे मैचों में साथ साझेदारी की है और इस दौरान उन्होंने 496 रन साथ जोड़े थे..लेकिन यहां पर हमको याद आता है ठीक एक साल पहले जून महीने में ही खेला गया इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला। मैदान यही केनिंग्टन ओवल का था जहां इन दोनों ने भारत को पस्त किया। बारिश से प्रभावित उस मैच में श्रीलंका ने 42 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए थे। उस समय भी यही दो बल्लेबाज थे जिन्होंने दूसरे विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की थी। वो उनकी पहली शतकीय साझेदारी थी लेकिन जेसन रॉय की 162 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने वो वनडे मैच जीत लिया था और वो भड़ास अब इन दोनों ने भारत के खिलाफ निकला दी। 

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply