राजीव गांधी खेल रत्न के लिए हॉकी इंडिया ने भेजा सरदार सिंह का नाम

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए हॉकी इंडिया ने भेजा सरदार सिंह का नामराजीव गांधी खेल रत्न के लिए हॉकी इंडिया ने भेजा सरदार सिंह का नाम

नई दिल्ली, प्रेट्र। हॉकी इंडिया (एचआइ) ने पूर्व कप्तान और वरिष्ठ खिलाड़ी सरदार सिंह के नाम की सिफारिश देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए की है। सरदार ने भारत के लिए अपना पदार्पण जूनियर टीम में 2003-04 में भारत के पोलैंड दौरे के दौरान किया था। उन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ सीनियर टीम में अपना पदार्पण किया।

दुनिया के बेहतरीन मिडफील्डरों में शुमार सरदार को 2010 और 2011 में एफआइएच की 18 सदस्यीय ऑल स्टार टीम में जगह मिली थी। 2008 में अजलान शाह कप के दौरान टीम की जिम्मेदारी संभालने वाले वह देश के सबसे युवा कप्तान थे। सरदार को 2012 में अर्जुन अवॉर्ड और 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

अन्य खिलाड़ियों में एसवी सुनील, दीपिका और धर्मवीर सिंह के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है। डॉ. आरपी सिंह और सुमरई टेटे का नाम ध्यानंचद अवार्ड तथा कोच संदीप सांगवान और रोमेश पठानिया का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा गया है। खेल मंत्रालय की एक समिति विभिन्न खेल संगठनों द्वारा भेजे गए नामों के आधार पर फैसला करेगी।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: