रचा इतिहास, जिंबाब्वे ने पहली बार श्रीलंका में सीरीज जीती

रचा इतिहास, जिंबाब्वे ने पहली बार श्रीलंका में सीरीज जीती

हंबनटोटा, एएफपी। सिकंदर रजा के शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत जिंबाब्वे ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-2 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। 11वीं रैंकिंग पर काबिज जिंबाब्वे की यह श्रीलंका में इकलौती सीरीज जीत है और पिछले आठ वर्षों में विदेश में उसकी यह पहली सीरीज जीत है।

 

-सिकंदर ने उबारा

टॉस जीतकर जिंबाब्वे ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑफ स्पिनर रजा ने दस ओवर के अपने कोटे में एक मेडन रखते हुए 21 रन देकर तीन विकेट झटके। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका की टीम 50 ओवरों में आठ विकेट पर 203 रन के मामूली स्कोर तक सीमित रह गई। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय जिंबाब्वे की टीम मुश्किल में फंसी नजर आ रही थी, लेकिन रजा ने 27 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 27 रन बनाए, जिससे जिंबाब्वे ने 38.1 ओवर में सात विकेट पर 204 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

 

-क्रेमर का मिला साथ

लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम एक विकेट पर 137 रन बनाकर अच्छी स्थिति में नजर आ रही थी। लेकिन, इसके बाद उसने 38 रन जोडऩे में छह विकेट गंवा दिए, जिससे स्कोर सात विकेट पर 175 रन हो गया। ऐसे में रजा ने कप्तान ग्रीम क्रेमर (नाबाद 11) के साथ 29 रन की अटूट साझेदारी कर अपनी टीम को 71 गेंद बाकी रहते जीत दिला दी। 

 

-नहीं चले डिकवेला

इससे पहले पाकिस्तान में जन्मे रजा ने जिंबाब्वे की ओर से गेंदबाजी का आगाज किया। उन्होंने बेहतरीन आंकड़े दर्ज कर प्रभावित किया। उन्हें ‘मैन ऑफ द मैचÓ चुना गया। हालांकि, जिंबाब्वे को पहली सफलता तेज गेंदबाज तेंदाई चतारा (1/49) ने पिछले दो मैचों में शतक जडऩे वाले निरोशन डिकवेला (03) को आउट कर दिलाई।

 

-गुनारत्ने-चमीरा की साझेदारी 

लेग स्पिनर क्रेमर ने भी शानदार गेंदबाजी की और दस ओवर में एक मेडन रखते हुए 23 रन देकर दो विकेट झटके। इनमें श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (24) का विकेट भी शामिल है। श्रीलंका की ओर से अच्छी साझेदारियां नहीं हो सकीं, लेकिन दनुष्का गुनातिलका (52) और असेला गुनारत्ने (नाबाद 59) ने अर्धशतक जड़े। मेजबान टीम 42वें ओवर में आठ विकेट पर 153 रन बनाकर मुश्किल में थी, लेकिन गुनारत्ने और दुष्मंता चमीरा (नाबाद 18) ने नौवें विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी कर उसे 200 रन के पार पहुंचाया।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: