ये पाक गेंदबाज पहली बार बना नंबर 1, ताजा टी20 रैंकिंग काफी कुछ कहती है

ये पाक गेंदबाज पहली बार बना नंबर 1, ताजा टी20 रैंकिंग काफी कुछ कहती हैये पाक गेंदबाज पहली बार बना नंबर 1, ताजा टी20 रैंकिंग काफी कुछ कहती है

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। आइसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग जारी हो चुकी है और ये रैंकिंग काफी कुछ बयां करती है। खासतौर पर भारत और पाकिस्तान के लिए इस रैंकिंग में कई ऐसी चीजें हैं जो खुशी के साथ-साथ झटका भी देने वाली हैं। आइए इन रैंकिंग्स के ताजा हालात के बारे में बताते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मौजूदा रैंकिंग्स के क्या मायने हैं इस पर भी नजर डालते हैं।

– पाकिस्तान का गेंदबाज नंबर.1

पाकिस्तान के 28 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर ऑलराउंडर इमाद वसीम ने पहली बार गेंदबाजों की आइसीसी टी20 रैंकिंग्स में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। इमाद ने अब तक 19 टी20 मैचों में कुल 23 विकेट लिए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर 5 विकेट रहा है। दिलचस्प बात ये है कि वनडे क्रिकेट में भी उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यही (5/14) रहा है। इमाद वसीम आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे लेकिन वहां वो पांच मैचों में सिर्फ दो विकेट लेने में सफल रहे थे, हालांकि उनके टी20 में शीर्ष गेंदबाज से पाकिस्तान क्रिकेट में खुशी की लहर जरूर दौड़ गई होगी।

– 38 वर्षीय गेंदबाज को पीछे छोड़ा, अब 23 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी दे रहा है टक्कर

इमाद वसीम ने गेंदबाजों की आइसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए 38 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर को पीछे छोड़ दिया है। इमाद वसीम जहां 780 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, वहीं ताहिर 744 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। इन दोनों के बीच दूसरे स्थान पर भारत के 23 वर्षीय पेसर जसप्रीत बुमराह मौजूद हैं जो इमाद को आगे कड़ी टक्कर दे सकते हैं। बुमराह 764 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

– गेंदबाजों में पाकिस्तानी, तो बल्लेबाजों में भारतीय नंबर.1

अगर बात करें बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग्स की, तो इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली अब भी शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। विराट कोहली 799 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं जबकि उनसे ठीक पीछे दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर एरोन फिंच (787 रेटिंग अंक) हैं और तीसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (745 रेटिंग अंक) जमे हुए हैं। यानी अगर गेंदबाजी में एक पाकिस्तानी गेंदबाज ने अपना कब्जा जमाया है तो बल्लेबाजी में एक भारतीय अपना दम दिखा रहा है।

– ऑलराउंडर रैंकिंग टॉप-10 में दो भारतीय मौजूद

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग की बात करें तो इसमें टॉप-10 के अंदर कोई भी पाकिस्तानी मौजूद नहीं है जबकि दो भारतीय खिलाड़ियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई हुई है। एक तरफ हैं पांचवें नंबर पर युवराज सिंह (210 रेटिंग अंक) तो नौवें स्थान पर सुरेश रैना (199) ने कब्जा जमाया हुआ है। आइसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन (353 रेटिंग अंक) मौजूद हैं।

– टीम रैंकिंग में क्या है भारत और पाकिस्तान की स्थिति?

आइसीसी की टी20 टीम रैंकिंग में पाकिस्तान ने भारत को पीछे छोड़ा हुआ है। इन रैंकिंग में पाकिस्तान 121 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि भारत 118 रेटिंग अंकों के साथ चौथे पायदान पर है। यहां फर्क ये है कि पाकिस्तान ने इस बीच 20 टी20 मैच खेलकर इतने अंक हासिल किए जबकि भारत ने 18 मैच खेले हैं। इस सूची में शीर्ष स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम मौजूद है जो 125 रेटिंग अंकों के साथ पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दे रही है। वहीं, तीसरे स्थान पर इंग्लैंड जबकि पांचवें स्थान पर वेस्टइंडीज मौजूद है।

– एशियाई क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत

पिछले साल अगस्त में पहली बार आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करना हो या फिर हाल में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में उलटफेर को अंजाम देते हुए खिताबी जीत हासिल करना। गेंदबाजों की टी20 रैैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा करना हो या फिर नए खिलाड़ियों का दम दिखाना। पाकिस्तान क्रिकेट टीम में एक बार फिर बदलाव दिख रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा था कि पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं हो रहा, उन्हें अन्य देशों में जाकर खेलना पड़ रहा है, उसके बावजूद युुवा टीम खिताब की दहलीज तक पहुंचती है जो उपमहाद्वीप में क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। भारतीय टीम धाकड़ है ही, पाकिस्तान क्रिकेट में बदलाव आ रहा है और बांग्लादेश भी पैर जमा चुका है, ऐसे में अगर श्रीलंका भी लय पकड़ ले तो उपमहाद्वीप का क्रिकेट एक बार फिर पुराने दौर की यादें ताजा कर सकता है। 

– भारत से बराबरी नहीं है आसान

अगर सभी फॉर्मेट का एक साथ आंकलन करें तो भारतीय टीम अपने तीनों पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, श्रीलंका औ बांग्लादेश) से अब भी काफी आगे है। न सिर्फ टीम रैंकिंग्स में बल्कि खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत का दबदबा शानदार है। पाकिस्तान अच्छा खेल रहा लेकिन उसको भारत के स्तर तक पहुंचने के लिए अभी भी काफी मेहनत की जरूरत होगी। टेस्ट रैंकिंग में भारत शीर्ष टीम है जबकि पाकिस्तान छठे स्थान पर है। वनडे रैंकिंग में भारत तीसरे पायदान पर है और शीर्ष टीम (साउथ अफ्रीका) से सिर्फ तीन रेटिंग अंक पीछे है जबकि पाकिस्तान यहां भी छठे पायदान पर है। सिर्फ टी20 रैंकिंग में पाक आगे है और वो फासला भी ज्यादा बड़ा नहीं है। टेस्ट में टॉप-5 बल्लेबाजों में भारत के दो खिलाड़ी (विराट और पुजारा) जबकि गेंदबाजों में शीर्ष दो स्थान भी भारत के ही नाम हैं (जडेजा और अश्विन)। टेस्ट की ऑलराउंडर रैंकिंग में भी दूसरा और तीसरा स्थान जडेजा व अश्विन के नाम है। पाकिस्तानी खिलाड़ी इनमें कहीं भी नहीं हैं। वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज भारत का ही है (विराट कोहली)। हां, इस फॉर्मेट की गेंदबाज और ऑलराउंडर्स रैंकिंग में भारत थोड़ा कमजोर है लेकिन कुल मिलाकर सभी आंकड़ों को देखें तो पाकिस्तानी टीम को अब भी काफी मशक्कत की जरूरत है अगर उसे टीम इंडिया से बराबरी करनी है।

यह भी पढ़ेंः आखिर ये फैसला क्यों नहीं कर पा रहे हैं विराट, इस मामले में धाकड़ थे धौनी

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: