महिला क्रिकेट: भारत ने द. अफ्रीका को हराकर जीता चार देशों का टूर्नामेंट

महिला क्रिकेट: भारत ने द. अफ्रीका को हराकर जीता चार देशों का टूर्नामेंटमहिला क्रिकेट: भारत ने द. अफ्रीका को हराकर जीता चार देशों का टूर्नामेंट

पोचेस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका), प्रेट्र। बेहतरीन फॉर्म में चल रही पूनम राउत और कप्तान मिताली राज के अर्धशतकों और दोनों के बीच 127 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 1 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर चार देशों का वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया।

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली अनुभवी झूलन गोस्वामी ने 22 रन देकर तीन विकेट लिए। लेग स्पिनर पूनम यादव (3/32) और मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे (2/23) ने उनका अच्छा साथ दिया, जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 40.2 ओवर में 156 रन पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सुन लुस ने सर्वाधिक 55 और मिगोन डु प्रीज ने 30 रन बनाए।

भारतीय टीम ने अपेक्षाकृत छोटे लक्ष्य के सामने दीप्ति शर्मा (08) और मोना मेशराम () के विकेट जल्दी गंवा दिए, लेकिन सलामी बल्लेबाज पूनम राउत (92 गेंदों पर नाबाद 70) और मिताली (79 गेंदों पर नाबाद 62) ने इसके बाद टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया तथा तीसरे विकेट के लिए 127 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर 33 ओवरों में दो विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया।

 स्टीव स्मिथ की इस छोटी सी ‘नादानी’ ने पुणे के हाथ से छीना IPL का ताज

भारत की तरफ से वें वनडे में कप्तानी कर रही मिताली ने अपनी पारी में दस चौके लगाए जिसमें विजयी चौका भी शामिल है। पूनम राउत की पारी में 12 चौके और एक छक्का शामिल है। मिताली ने लगातार छठा अर्धशतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और लिंडसे रीलर तथा इंग्लैंड की चालरेट के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: