मदर्स डे: क्या इन 5 मांओं का कर्ज कभी उतार पायेगा बॉलीवुड, देखें तस्वीरें

मदर्स डे: क्या इन 5 मांओं का कर्ज कभी उतार पायेगा बॉलीवुड, देखें तस्वीरेंमदर्स डे: क्या इन 5 मांओं का कर्ज कभी उतार पायेगा बॉलीवुड, देखें तस्वीरें

मुंबई। रविवार को सारी दुनिया मदर्स डे मना रही है। कहते हैं दुनिया में सबसे प्यारा रिश्ता अगर किसी का होता है तो मां का होता है। बॉलीवुड ने भी समय-समय पर कई ऐसी फ़िल्में बनाई हैं जिनमें मां का एक मजबूत चित्रण देखने को मिलता है। आइये मदर्स डे के बहाने मिलते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसी ही ऑन स्क्रीन माताओं से जिन्होंने परदे पर मां के उसी रूप को जीवंत करने की कोशिश की जिसके लिए हम सबकी माएं जानी जाती हैं।

बड़े परदे पर इन तमाम अभिनेत्रियों ने मां के गरिमा को और भी समृद्ध किया है। कई पीढियां इन चेहरे में अपनी-अपनी मांओं को देखते हुए बड़ी हुई हैं। वाकई यह कहना गलत न होगा कि इन मांओं का भी कर्ज आसानी से नहीं उतरने वाला! साल 1957 में आई डायरेक्टर महबूब खान की फ़िल्म ‘मदर इंडिया’ भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक ऐसी फ़िल्म है जो मां के नाम के साथ सीधी जुड़ी हुई है। मदर इंडिया सिर्फ एक फ़िल्म का नाम न होकर एक आभा का नाम है, एक करिश्मा, एक उम्मीद, एक संकल्प का नाम है! इस फ़िल्म में मां का किरदार निभा कर नर्गिस अमर हो गयीं। न जाने कितनी पीढ़ियों के बेटे इस मां से सच्चाई और स्वाभिमान के सबक सीखती रहेगी। अब बात, दुर्गा खोटे की। दुर्गा खोटे ने भी बड़े परदे पर मां के किरदार को एक चमत्कृत आभा देने में कामयाब रही हैं। इनकी सहजता इनकी ताकत रही है। ऋषि कपूर/ किरण कुमार की मां के रोल में ‘कर्ज’ इनकी यादगार भूमिकाओं में से है।

यह भी पढ़ें: Mother’s Day पे मिलिए बॉलीवुड की 5 सुपर स्टाइलिश मॉम से

निरूपा रॉय का बस नाम ही काफी है। निरूपा जैसे बॉलीवुड की आधिकारिक मां हैं। सत्तर और अस्सी के दशक का ऐसा कोई भी सुपर स्टार नहीं है जिनके मां के रोल में निरूपा नज़र नहीं आई हैं। निरूपा के बारे में दीवार फ़िल्म के शशि कपूर ही नहीं बल्कि सारी इंडस्ट्री एक कतार में खड़ी होकर कह सकती है- मेरे पास मां है।

अब बात स्वीट मॉम फरीदा जलाल की। फरीदा जलाल ने हालांकि हर तरह के किरदार निभाए हैं लेकिन मां के किरदार में उन्होंने गहरी छाप छोड़ी है। ‘कुछ कुछ होता है’ में शाह रूख खान की मां बनी फरीदा टिपिकल नहीं बल्कि कूल और स्वीट मॉम की भूमिका में ज्यादा दिखी हैं। कई बार दादी और नानी मां भी बनी हैं!

रीमा लागू भी बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पॉपुलर मांओं में गिनी जाती हैं। राजश्री प्रोडक्शन की कई यादगार और कामयाब फ़िल्मों में रीमा लागू ने मां के रूप को ज़िंदा किया है।

यह भी पढ़ें: तो ये वजह है जस्टिन बीबर के स्टारडम की, आप भी कह उठेंगे- मां तुझे सलाम

Tags:
author

Author: