भारत को हराया लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज टीम पर लगा जुर्माना

भारत को हराया लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज टीम पर लगा जुर्माना

 नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को जमैका में खेले गए टी 20 मैच में धीमी ओवर गति के लिए टीम के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट और अन्य खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया है। 

आइसीसी मैच रेफरी डेविड बून ने वेस्टइंडीज की टीम पर यह जुर्माना लगाया है। वेस्टइंडीज की टीम ने निश्चिय समय तक एक ओवर कम फेंका था, जिस वजह से उनपर यह कार्रवाई की गयी। ब्रैथवेट ने अपनी टीम पर लगे आरोप मान लिया जिस वजह से ज्यादा सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। आइसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए है, जो कम ओवर-रेट गलतियों से संबंधित है, जिसके अनुसार खिलाड़ियों के मैच फीस का दस फीसदी प्रति ओवर के अनुसार जुर्माना लगाया जाता है जबकि कप्तान को उनका दोगुना जुर्माना लगता है।

इसी नियम के अनुसार सभी खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का दस फीसदी जुर्माना लगा है वहीं कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट पर मैच फीस का बीस फीसदी जुर्माना लगा है। अगर वेस्टइंडीज की टीम अगले 12 महीनों के अंदर अगर फिर से ऐसी गलती करती है और टीम के कप्तान ब्रैथवेट होते हैं तो उन्हें आने वाले मैचों से सस्पेंड होना पड़ सकता है। इसलिए आगे से वेस्टइंडीज टीम को इसका ध्यान रखना पड़ेगा।

एकदिवसीय सीरीज हारने के बाद जमैका में खेले गये एकमात्र टी20 मैच में वेस्टइंडीज की टीम में जबरदस्त खेल दिया और भारतीय टीम को आसानी ने 9 विकेटों में मात दे दी। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 190 रन बनाये और वेस्टइंडीज के सामने 191 का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की मजबूत बल्लेबाजी के सामने यह लक्ष्य काफी छोटा पड़ गया और उन्होंने 9 गेंद बाकि रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से एविन लेविस ने 62 गेंदों में 125 रनों की शतकीय पारी खेली। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने टी20 सीरीज पर अपना कब्जा भी जमा लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: