भारत का सबसे सफल पहलवान सुशील कुमार फिर से जलवा दिखाने को तैयार

भारत का सबसे सफल पहलवान सुशील कुमार फिर से जलवा दिखाने को तैयारभारत का सबसे सफल पहलवान सुशील कुमार फिर से जलवा दिखाने को तैयार

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के सबसे सफल पहलवान रहे सुशील कुमार फिर से अपना जलवा दिखाने को तैयार हैं। पिछले कुछ समय से सुशील कुमार अनचाहे विवादों से घिरे रहे थे। हालांकि, अब उन्होंने इन सब विवादों से अपना ध्यान हटाकर अखाड़े में वापसी करने पर लगा दिया है।

सुशील कुमार 2016 में रियो में हुए रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने से चूक गए थे। उस समय उनका ओलंपिक कोटा लेकर आए नरसिंह यादव के साथ कानूनी विवाद हो गया था। हालांकि, नरसिंह को इस ओलंपिक में हिस्सा लेने की इजाजत मिली थी, लेकिन वह भी डोप टेस्ट में  फेल हो गए थे। दरअसल अब नरसिंह और सुशील दोनों एक ही वर्ग भार में लड़ रहे हैं। 

इसके बाद सुशील कुमार के WWE में जाने के भी खूब चर्चे थे। WWE के अधिकारियों से उनकी कई दौर की वार्ता भी हुई थी, लेकिन वह सफल नहीं रही थी। इसके बाद सुशील कुमार खबरों से बाहर थे, लेकिन अब उन्होंने संकेत दे दिए हैं कि वह फिर से अखाड़े में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं। 

टाइम्स ग्रुप की एक खबर के मुताबिक सुशील कुमार कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में अपनी दावेदारी पेश करने जा रहे हैं। इन दोनों प्रतियोगिताओं के लिए वह रोजाना छह घंटे का अभ्यास कर रहे हैं। सुशील 2014 में हुए ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद किसी अंतरराष्ट्रीय  प्रतियोगिता में नहीं उतरे हैं। 

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में कहा था कि राष्ट्रीय कैंप में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को ही भारतीय टीम में जगह दी जाएगी। सुशील ने भी कहा है, ‘मैं पहले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लूंगा और इसके बाद लगने वाले कैंप के लिए उपलब्ध रहूंगा। मेरा पूरा फोकस कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स है। मैं इनमें मेडल हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।’

हालांकि, सुशील कुमार 21 से 26 अगस्त के बीच पैरिस में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप से दूर ही रहेंगे। सुशील के कोच सतपाल ने कहा है, ‘इस वर्ल्ड चैंपियनशिप से ओलिंपिक कोटा नहीं मिलेगा। अगर कोई जूनियर वहां जाए तो उसे अपने को साबित करने का मौका मिलेगा।’

वहीं, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि यह अच्छी बात है कि सुशील कुमार प्रैक्टिस कर रहे हैं। उनकी ओर से भारतीय टीम में शामिल करने की रिक्वेस्ट नहीं आई है। जब आएगी तब देखेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: