बारिश से बाधित मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया, शमी; भुवी चमके

बारिश से बाधित मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया, शमी; भुवी चमकेबारिश से बाधित मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया, शमी; भुवी चमके

लंदन (एजेंसी)। भुवनेश्वर कुमार (3/28) व मुहम्मद शमी (3/47) की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (52) की नाबाद अर्धशतकीय पारी से मौजूदा चैंपियन भारत ने बारिश से प्रभावित आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अभ्यास मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुइस पद्धति से 45 रन से हरा दिया। भुवनेश्वर और शमी ने अपनी तेज, सटीक, सीम और स्विंग गेंदबाजी का अद्भुत नजारा पेश करते हुए न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में मात्र 189 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई।

जवाब में टीम इंडिया ने जब 26 ओवरों में तीन विकेट पर 129 रन बनाए थे तभी भारी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। इसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया। इस तरह से भारतीय टीम ने इंग्लैंड दौरे का जीत से आगाज किया। खेल रोकने के समय कोहली 52 के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 17 रन पर खेल रहे थे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 40 रन बनाए।

कोहली व धवन ने खोले हाथ

बल्लेबाजों में कोहली और धवन को ही क्रीज पर अच्छा समय बिताने का मौका मिला। भारत ने अंजिक्य रहाणो (सात) का विकेट जल्दी गंवा दिया। वह टिम साउदी के बाउंसर को पूरे नियंत्रण के साथ हुक नहीं कर पाए और लॉंग ऑन पर बोल्ट को कैच दे बैठे। उनका स्थान लेने आए कोहली ने अपने प्रिय शॉट कवर ड्राइव से कुछ दर्शनीय शॉट लगाए। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। इस साङोदारी को नीशाम ने धवन को एंडरसन के हाथों कैच करवाकर तोड़ा। अपनी पारी में धवन ने 59 गेंदों का सामना कर पांच चौके जड़े। हालांकि इससे पहले धवन को एक रन के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला, जब नील ब्रूम ने उनका कैच टपका दिया है। उनके बाद आए दिनेश कार्तिक खाता तक नहीं खेला सके। उन्हें बोल्ट ने सेंटनर के हाथों कैच आउट करवाया। 1इसके बाद धौनी ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी की। बोल्ट की गेंद को उन्होंने छह रन के लिए भेजा लेकिन तब भाग्य ने भी उनका साथ दिया, क्योंकि कोलिन डिग्रैंडहोम ने उसे लगभग कैच में तब्दील कर दिया लेकिन आखिर में वह उनके हाथ से सीमा रेखा के बाहर गिर गई।

कोहली ने इस बीच 52 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद बारिश आ गई और आखिर में मैच यहीं पर समाप्त घोषित कर दिया गया। डकवर्थ लुइस से भारत को 26 ओवर में 85 रन बनाने थे और वह पहले ही 129 रन बना चुका था।

रोंची व नीशाम ने ही दिखाया दम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे न्यूजीलैंड की ओर से सात बल्लेबाज दहाई का भी आंकड़ा पार नहीं कर सके। सलामी बल्लेबाज ल्यूक रोंची ने (66) और आलराउंडर जेम्स नीशाम (46 नाबाद) ही कुछ दम दिखा सके। इन दोनों के अलावा कोरी एंडरसन ने 13 और सेंटनर ने 12 रन बनाए।

शमी की शानदार वापसी

भारतीय कप्तान विराट ने गेंदबाजी की शुरुआत दो साल बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेल रहे शमी और हार्दिक पांड्या से कराई। पंड्या नई गेंद से किसी भी समय प्रभाव नहीं छोड़ पाए। कीवी बल्लेबाजों ने उन पर आसानी से रन बटोरे। 2015 विश्व के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में गेंदबाजी कर रहे शमी शुरू से ही हावी हो गए। इस तेज गेंदबाज ने अपने दूसरे ओवर में ही अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (09) को मिड ऑफ पर भुवी के हाथोंकैच कराया। उसके बाद कप्तान केन विलियमसन (08) और नील ब्रूम (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा। इसके बाद नियमित अंतराल बाद उसके विकेट गिरते रहे। भुवनेश्वर ने साउदी (04) और बोल्ट (09) को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया।

रोहित शर्मा के बिना उतरा भारत

भारत इस मैच में रोहित शर्मा और युवराज सिंह के बिना उतरा था। युवराज वायरल बुखार से उबर रहे हैं, जबकि रोहित को टीम प्रबंधन ने पारिवारिक शादी में शरीक होने की अनुमति दी है। रोहित 30 मई को ओवल में ही बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे अभ्यास मैच में खेलेंगे। भारतीय टीम खिताब बचाने के अपने अभियान की शुरुआत चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बर्मिघम में करेगी। उसके बाद उसे आठ जून को श्रीलंका और 11 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी ग्रुप मैच खेलना है।

यह भी पढ़ें: उमेश ने बिना विकेट लिए इस ओवर से जीत लिया दिल, जानिए ऐसा क्या हुआ

यह भी पढ़ें: क्रिकेट की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: