बर्थडे: देश के लिए मेडल जीतने का था सपना, जानिये फ़िल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 5 दिलचस्प बातें

बर्थडे: देश के लिए मेडल जीतने का था सपना, जानिये फ़िल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 5 दिलचस्प बातेंबर्थडे: देश के लिए मेडल जीतने का था सपना, जानिये फ़िल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 5 दिलचस्प बातें

मुंबई। आज राकेश ओम प्रकाश मेहरा अपना 55 वां जन्मदिन मना रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली के एक होटल कर्मचारी के घर जन्में राकेश की कामयाबी की यात्रा काफी दिलचस्प रही है। इनदिनों ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ बना रहे डायरेक्टर राकेश ओम प्रकाश मेहरा के बारे में आइये जानते हैं कुछ खास दिलचस्प बातें।

देश के लिए मेडल जीतने का था सपना

साल 1982 की बात है। दिल्ली में एशियन गेम्स की तैयारी जोरों पर थी। पहली बार इंडिया एशियन गेम्स की मेजबानी कर रहा था। तमाम खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे थे। उसी भीड़ में 19 साल का एक लड़का ऐसा भी था जो स्विमिंग के लिए एशियन गेम्स में इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मन लेकर पहुंचा था। लेकिन, होनी को कुछ और मंज़ूर था और उस लड़के का स्विमिंग के लिए फाइनल राउंड में चयन नहीं हो सका। आज वो देश का एक बड़ा फ़िल्ममेकर है। हम बात कर रहे हैं राकेश ओम प्रकाश मेहरा की।

यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह ने जन्मदिन पर खरीदी ‘ये’ महंगी कार, तस्वीरें देख गाड़ी पर आ जाएगा आपका दिल

एड फ़िल्मों से शुरू किया सफ़र

राकेश ओम प्रकाश मेहरा शुरू से काफी क्रिएटिव थे। किसी भी चीज़ को देखने का उनका एक अपना नजरिया था। उनकी यह क्वालिटी तब और निखरी गयी जब वो एड इंडस्ट्री से जुड़ गए। राकेश ने अपने करियर की शुरआत साल 1986 में एक एडवरटाइजिंग वेंचर से की। एडवरटाइजिंग कंपनी के तहत उन्होंने कई बड़ी कम्पनियों के लिए सैकड़ों एड बनाये।

अमिताभ को लेकर बनायी पहली फ़िल्म

एड के दौरान उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का भी मौका मिला। लेकिन, वो बड़ा करने के लिए बेचैन थे। साल 2001 में उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर एक फ़िल्म ही बना डाली- ‘अक्स’। यह फ़िल्म एक हिट साबित हुई। फ़िल्म में अमिताभ के अभिनय की भी खूब तारीफ़ हुई। इस फ़िल्म से राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने एक लंबी छलांग लगाई और बॉलीवुड में उनकी धाक जम गयी।

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान, शाह रुख़, अक्षय कुमार आज हो गए हैं डैशिंग और हैंडसम, तस्वीरों में जानिये पहले कैसे दिखते थे

नेशनल अवार्ड फ़िल्म विनर

आमिर खान स्टारर फ़िल्म ‘ रंग दे बसंती’ ने तो जैसे राकेश को पंख दे दिए। इस फ़िल्म ने बॉक्सऑफिस के साथ-साथ वर्ल्डवाइड बेहद अच्छी कमाई की। साथ ही इस फ़िल्म को फिल्मफेयर और नेशनल अवार्ड दोनों से सम्मानित किया गया। इसके अलावा इस फ़िल्म को बेस्ट फॉरिन लैंग्वेज अवार्ड से भी नवाजा गया और इस फ़िल्म की स्क्रीनिंग भी ऑस्कर में भी हुई थी।

फ़्लाइंग सिख ‘मिल्खा सिंह’ से मिलवाया नयी पीढ़ी को

हालांकि, ‘दिल्ली 6′ और ‘मिर्ज्या’ जैसी फ्लॉप फ़िल्में भी राकेश की फिल्मोग्राफी में शामिल हैं। लेकिन, ‘भाग मिल्खा भाग’ जैसी बायोपिक फ़िल्म बना कर राकेश ने एक भुला दिए गए सुपरस्टार खिलाड़ी को मानो फिर से ज़िन्दा कर दिया। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, साथ ही कई अवार्ड्स भी अपने नाम किये।

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान, शाह रुख़, अक्षय कुमार आज हो गए हैं डैशिंग और हैंडसम, तस्वीरों में जानिये पहले कैसे दिखते थे

डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा इनदिनों मुंबई के स्लम पर आधारित फ़िल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ की शूटिंग कर रहे हैं। ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ के मुख्य किरदार की मां का रोल नेशनल अवार्ड विनर ऐक्ट्रेस अंजली पाटिल अदा कर रही हैं। फ़िल्म में मेन लीड रोल निभा रहे बच्चे का सपना होता है कि वह अपनी मां के लिए एक ‘शौचालय’ बना सके।

By
Hirendra J 

Tags:
author

Author: