‘फोटो कॉपी’ क्रिकेटः सोमवार रात मैदान पर वो हो गया जो रोज-रोज नहीं होता

'फोटो कॉपी' क्रिकेटः सोमवार रात मैदान पर वो हो गया जो रोज-रोज नहीं होता‘फोटो कॉपी’ क्रिकेटः सोमवार रात मैदान पर वो हो गया जो रोज-रोज नहीं होता

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। सोमवार को आइपीएल में दो शानदार मुकाबले देखने को मिले। दोनों मुकाबलों में कई धुरंधर खिलाड़ी आमने-सामने थे। मैच रोमांचक होने की उम्मीद थी और ऐसा हुआ भी लेकिन साथ-साथ कुछ ऐसी बातें भी हुईं जिसने इन दोनों मैचों को किसी ‘फोटो कॉपी’ जैसा बनाकर रख दिया, यानी दोनों मैचों में तमाम ऐसी चीजें रहीं जो एक जैसी निकली।

– दोनों मुकाबले महाराष्ट्र में खेले गए

सोमवार को हुए दोनों मुकाबले महाराष्ट्र में खेले गए। मुंबई इंडियंस और बैंगलोर के बीच हुआ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ तो पुणे और गुजरात के बीच हुआ मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

– दोनों जीतने वाली टीमें महाराष्ट्र की

इन दोनों ही मुकाबलों में जीतने वाली टीम भी महाराष्ट्र की ही रहीं। मुंबई और बैंगलोर के मैच में मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी जबकि पुणे और गुजरात के बीच हुए मुकाबले में पुणे की टीम विजयी रही।

– 160 के अंदर निपटा मामला, दोनों में चेज करने वाले जीते

मुंबई और बैंगलोर के बीच हुए मुकाबले में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन बनाए जबकि दूसरे मुकाबले में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक रन कम यानी 161 रन बनाए। दोनों मुकाबलों में नतीजा लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के पक्ष में रहा। मुंबई ने बैंगलोर को पस्त किया। पुणे ने गुजरात को।

– 5 विकेट से जीत

दोनों ही मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने पांच विकेट गंवाते हुए लक्ष्य हासिल किया और 5 विकेट से जीत दर्ज की।

– अंत भी एक जैसा

दोनों मुकाबलों का फैसला 19.5 ओवर में हुआ। मुंबई-बैंगलोर मैच में अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई जबकि पुणे-गुजरात मैच में डेनियल क्रिस्टियन ने अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। यानी दोनों ही मैचों में एक गेंद शेष रहते जीत दर्ज की गई।

– दोनों ही मैचों में पहली पारी में कोई पचासा नहीं

दोनों ही मुकाबलों में पहली पारी में कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक जड़ने में सफल नहीं रहा। बैंगलोर की तरफ से सर्वाधिक स्कोर एबी डीविलियर्स ने बनाया जबकि दूसरे मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी की और उसकी तरफ से ब्रेंडन मैकुलम (45) ने सर्वाधिक स्कोर बनाया।

– पार्टनरशिप में तो ‘कॉपी’ की हद ही हो गई

मैच में सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें तो इस मामले में हद ही हो गई। मुंबई-बैंगलोर मैच में सबसे बड़ी 76 रनों की साझेदारी हुई जो दूसरे विकेट के लिए जोस बटलर और नीतीश राणा ने की। जबकि पुणे-गुजरात मैच में सबसे बड़ी 61 रनों की साझेदारी पुणे की तरफ से बेन स्टोक्स और धौनी ने की। अगर आप गौर करें तो इन दोनों ही साझेदारियों में एक खिलाड़ी इंग्लैंड का था जबकि दूसरा भारत का। बटलर और स्टोक्स (इंग्लैंड)। नीतीश और धौनी (भारत)। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: