पहले 6 ओवरों के ‘सुल्तान’ ने फिर मचाया धमाल, देखते रह गए गंभीर के गेंदबाज

पहले 6 ओवरों के 'सुल्तान' ने फिर मचाया धमाल, देखते रह गए गंभीर के गेंदबाजपहले 6 ओवरों के ‘सुल्तान’ ने फिर मचाया धमाल, देखते रह गए गंभीर के गेंदबाज

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइपीएल में कोलकाता के इडेन गार्डन स्टेडियम पर नाइट राइडर्स को छकाना किसी के लिए आसान नहीं होता। बुधवार रात पुणे के लिए भी आसान नहीं था लेकिन उनके 26 वर्षीय ओपनर राहुल त्रिपाठी ने फिर से ऐसी पारी खेली जिसने न सिर्फ जीत दिलाई बल्कि कई दिलचस्प आंकड़े भी दर्ज कराए। आपको ये भी बताएंगे कि आखिर ये खिलाड़ी कैसे बन गया पावरप्ले (शुरुआती 6 ओवर) का सुल्तान।

– राहुल की जबरदस्त पारी

मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे को 156 रनों का लक्ष्य दिया था। कोलकाता के गेंदबाजों का फॉर्म देखते हुए ये लक्ष्य आसान नहीं था और वो भी तब जब मुकाबला उन्हीं के घर में था। जवाब में पुणे ने 59 रन पर अपने दो अहम विकेट गंवा दिए जिसमें कप्तान स्मिथ भी शामिल थे। इस बीच राहुल त्रिपाठी ने अपना खेल नहीं बदला और आक्रामक अंदाज में खेलते रहे। उन्होंने 23 गेदों में अर्धशतक जड़ा और अपनी पारी की रफ्तार कायम रखते हुए मैच में 52 गेंदों पर 93 रनों की पारी खेली। इस दौरान राहुल ने 9 चौके और 7 छक्के जड़े। अपनी पारी में राहुल ने 78 रन बाउंड्री के जरिए ही बनाए। ये उन्हीं की पारी थी कि 5 अहम विकेट गिर जाने के बावजूद अंत में पुणे ने जीत दर्ज की।

– ये पहली बार नहीं था, देखिए ये आंकड़े

इस बार आइपीएल में नए भारतीय खिलाड़ियों की खोज की बात करें तो राहुल का नाम इसमें सबसे ऊपर जाता हुआ नजर आ रहा है। इस बल्लेबाज ने अब तक 9 मैचों में 352 रन बनाए हैं जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। खास बात ये रही है कि अपने तकरीबन सभी मुकाबलों में इस खिलाड़ी ने कुछ न कुछ योगदान जरूर दिया है। उन्होंने हर मैच में पुणे को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की। उनके ये स्कोर इस बात के गवाह हैं…..

दिल्ली के खिलाफ – 5 गेंदों में 10 रन (इस मैच में उन्होंने ओपनिंग नहीं की)

गुजरात के खिलाफ (राजकोट में) – 17 गेंदों में 33 रन

बैंगलोर के खिलाफ (बैंगलोर में) – 23 गेंदों में 31 रन

हैदराबाद के खिलाफ – 41 गेंदों में 59 रन

मुंबई के खिलाफ – 31 गेंदों में 45 रन

कोलकाता के खिलाफ (पुणे में) – 23 गेंदों में 38 रन

बैंगलोर के खिलाफ (पुणे में) – 28 गेंदों में 37 रन

गुजरात के खिलाफ (पुणे में) – 7 गेंदों में 6 रन

कोलकाता के खिलाफ (कोलकाता में) – 52 गेंदों में 93 रन

– पावरप्ले का सुल्तान

पावरप्ले यानी शुरुआती छह ओवरों में राहुल त्रिपाठी जैसा इस समय कोई नजर नहीं आ रहा। इस खिलाड़ी ने शुरुआती ओवरों के मामले में हर बल्लेबाज को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने अब तक पावरप्ले के दौरान 171 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है जो कि सर्वाधिक है। यही नहीं, पावरप्ले के दौरान सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अब उन्होंने हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर को भी पीछे छोड़ दिया है। वॉर्नर द्वारा पावरप्ले में बनाए गए 238 रन के आंकड़े से राहुल आगे निकल गए हैं। वैसे, पावरप्ले की उनकी बादशाहत यहीं समाप्त नहीं होती, पावरप्ले के दौरान इस मैच में राहुल ने 18 गेंदों में 47 रन बनाए जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज पारी है।

– चूक गए इस कमाल से

वैसे अगर रोहित बुधवार रात को कोलकाता के खिलाफ शतक जड़ने में सफल हो जाते तो वो दूसरे सबसे कम स्कोर का पीछा करते हुए शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन जाते। इससे पहले ये कमाल डेक्कन चार्जर्स से खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट ने 2008 के पहले आइपीएल सीजन में किया था। गिली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ उस मैच में 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक जड़ा था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: