दीपिका को हराकर चिनप्पा ने जीता एशियाई स्क्वॉश खिताब

दीपिका को हराकर चिनप्पा ने जीता एशियाई स्क्वॉश खिताबदीपिका को हराकर चिनप्पा ने जीता एशियाई स्क्वॉश खिताब

चेन्नई, प्रेट्र। जोशना चिनप्पा ने रविवार को हमवतन दीपिका पल्लीकल को महिलाओं के फाइनल मुकाबले में हराकर एशियाई स्क्वॉश खिताब अपने नाम किया। वह यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। वहीं, पुरुष फाइनल मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी सौरव घोषाल को कड़े मुकाबले में शीर्ष वरीय हांगकांग के मैक्स ली के खिलाफ शिकस्त के साथ उपविजेता बनकर संतोष करना पड़ा।

चेन्नई की भारतीय स्क्वॉश अकादमी में एक साथ ट्रेनिंग करने वाली दो खिलाडि़यों के बीच हुए फाइनल मुकाबले में चिनप्पा ने 78 मिनट में पल्लीकल को 13-15, 12-10, 11-13, 11-4, 11-4 से हराया। चिनप्पा के करियर का यह संभवत : सबसे बड़ा खिताब है। पहले गेम में दोनों भारतीयों के बीच में कड़ा संघर्ष हुआ। दोनों ने आक्रामकता और मजबूत डिफेंस के साथ गेम खेला। आखिर जोशना की गलती पर दीपिका पल्लीकल जीतने में कामयाब हुईं। दूसरे गेम में भी दोनों खिलाडि़यों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। चिनप्पा ने गेम अंक बचाते हुए जीत हासिल की और बराबरी कर ली। तीसरे गेम में पल्लीकल फिर भारी पड़ीं। दो गेम अंक बचाने के बाद उन्होंने अहम बढ़त बनाई। इसकेबाद चिनप्पा पूरी तरह हावी हो गई। पल्लीकल ने कुछ गलतियां की, जो उन्हें भारी पड़ी। पल्लीकल को चोट भी लगी, जब वो कोर्ट पर फिसल गई। पल्लीकल ने वापसी की कोशिश की, लेकिन विश्व नंबर 14 चिनप्पा ने कोई मौका नहीं दिया।

इससे पहले घोषाल को पहला गेम जीतने के बावजूद दुनिया के 17वें नंबर के खिलाड़ी मैक्स ली के खिलाफ 61 मिनट में 11-5, 4-11, 8-11, 7-11 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। घोषाल ने मैच में प्रभावी शुरुआत की और पहले गेम में सिर्फ पांच अंक गंवाए, लेकिन अगले तीन गेम में वह इस लय को बरकरार नहीं रख पाए और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Tags:
author

Author: