दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी अटकाए IPL में रोड़े, क्या होगा आगे?

दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी अटकाए IPL में रोड़े, क्या होगा आगे?दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी अटकाए IPL में रोड़े, क्या होगा आगे?

सिडनी, जेएनएन। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने खिलाड़ियों को भारत में होने वाली टी 20 लीग आइपीएल में जाने से रोकने के लिए उनका कई साल का केंद्रीय अनुबंध तैयार किया है। एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया अपने मुख्य खिलाड़ियों को आइपीएल से दूर रखना चाहता है। 

सिडनी हेरल्ड की खबर के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एग्जीक्युटिव जनरल मैनेजर ऑफ परफॉर्मेंस पैट हॉवर्ड ने यह प्रस्ताव सामने रखा है। आपको बता दें कि इस समय सीए और ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन के बीच नए वेतन करार को लेकर विवाद चल रहा है। 

सीए चाहता है कि उसके खिलाड़ी अप्रैल-मई के सीजन में आराम करें और आगे के मैचों के लिए तरोताजा रहें, जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत में होने वाले आइपीएल में मिलने वाली भारी-भरकम राशि को देखकर यहां खेलने चले आते हैं। 

जानकारी के मुताबिक यह प्रस्ताव टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ, उप कप्तान डेविड वॉर्नर, तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस को दिया गया है। आमतौर पर इन खिलाड़ियों के साथ एक साल का करार किया जाता है और बताया जा रहा है कि इन खिलाड़ियों ने इस प्रस्ताव को लेकर उत्साह नहीं दिखाया है। 

माना जा रहा है कि इस प्रस्ताव को मान लेने पर आइपीएल में पुण के कप्तान स्मिथ और हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर को आइपीएल में न खेलने के लिए भारी भरकम राशि दी जाएगी। कहा जा रहा है कि वॉर्नर को 20 लाख डॉलर मिल सकते हैं, लेकिन आइपीएल में खेलकर वह अगले तीन सालों में कम से कम 1 करोड़ डॉलर तक कमा सकते हैं। 

सीए का कहना है कि उनकी कोशिश है कि उनके खिलाड़ी चोट से बचे रहें और उन्हें खिलाड़ियों को अतिरिक्त आराम न देना पड़े। स्मिथ को श्रीलंका में और स्टार्क और हेजलवुड को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आराम दिया गया था। 

आपको बता दें कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भी बीसीसीआइ के सामने शर्त रखी है कि टीम इंडिया अगर इसी साल दिसंबर में उनके देश का दौरा नहीं करेगी तो वे अपने खिलाड़ियों को आइपीएल से वापस बुला लेंगे। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के चीफ एग्जीक्युटिव हारून लोगार्ट की इस चिट्ठी का बीसीसीआइ सीइओ राहुल जौहरी ने कोई जवाब नहीं दिया है और कहा है कि इसका जवाब समय आने पर दिया जाएगा।

भारत अगले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर सकता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका 26 दिसंबर को भारत संग बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलना चाहता है। आपको बताते चलें कि हाल ही में आइसीसी की बैठक में किक्रेट दक्षिण अफ्रीका ने बीसीसीआइ के विरोध में मतदान किया था। जल्द ही दक्षिण अफ्रीका में भी आइपीएल की तर्ज पर टी 20 लीग शुरू होने वाली है और वह यह भी चाहता है कि भारत इसमें उसकी मदद करे। 

देखना होगा कि बीसीसीआइ इन दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड से किस तरह निपटता है। 

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: