तीरंदाजी विश्व कप: कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने जीता गोल्ड

तीरंदाजी विश्व कप: कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने जीता गोल्डतीरंदाजी विश्व कप: कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने जीता गोल्ड

शंघाई, प्रेट्र। दिल्ली के तीरंदाज अभिषेक वर्मा की अगुआई में भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण का अभियान स्वर्ण पदक के साथ खत्म किया। रियो ओलंपिक के बाद किसी मुख्य टूर्नामेंट में खेलने वाले स्टार तीरंदाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद युवाओं ने शानदार प्रदर्शन कर भविष्य के प्रति उम्मीद भी जगाई। ओलंपियन अतानु दास और दीपिका कुमारी रिकर्व में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए। 

टूर्नामेंट के अंतिम दिन पूरा दारोमदार गैर ओलंपियन खिलाडिय़ों अभिषेक, चिन्ना राजू श्रीधर और पहली बार खेल रहे अमनजीत सिंह की तिकड़ी पर था। पहली बार एक साथ खेल रही चौथी वरीय इस भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए कोलंबिया को 226-221 से शिकस्त देकर पीला तमगा जीताकर भारतीय खेमे में खुशी लौटा दी। दसवीं वरीय कोलंबियाई टीम में कामिलो आंद्रेस काडारेना, डेनियल मुनोज और जोस कार्लोस ओस्पिना शामिल थे। इससे पहले भारत ने वियतनाम, विश्व चैंपियन ईरान और शीर्ष वरीय अमेरिका को शिकस्त देकर फाइनल तक का सफर तय किया। अभिषेक का यह विश्व कप टीम स्पर्धा में पहला, कुल दूसरा स्वर्ण, जबकि ओवरऑल चौथा पदक है। इससे पहले 27 वर्षीय अभिषेक ने व्रोकला (2015) में विश्व कप के तीसरे चरण की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा वह मिक्स्ड टीम और टीम स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक भी जीत चुके हैं।   

 हालांकि इंचियोन एशियन गेम्म (2014) के रजत पदक विजेता अभिषेक कंपाउंड मिक्स्ड टीम स्पर्धा के कांस्य पदक के मुकाबले में हार गए। अभिषेक और ज्योति सुरेखा वेन्नम की जोड़ी को अमेरिका के रिइयो वाइल्ड जेमी वॉन नाटा की जोड़ी से संघर्षपूर्ण मुकाबले में 151-153 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: