चीन यात्रा में खुल जाएगी ‘बाहुबली2′ की पोल, ये ‘सीन चोरी’ जानकर रह जाएंगे दंग

चीन यात्रा में खुल जाएगी 'बाहुबली2' की पोल, ये 'सीन चोरी' जानकर रह जाएंगे दंगचीन यात्रा में खुल जाएगी ‘बाहुबली2′ की पोल, ये ‘सीन चोरी’ जानकर रह जाएंगे दंग

मुंबई। देश और दुनिया के कई मुल्क़ों में दिल-औ-दौलत जीतने के बाद ‘बाहुबली- द कंक्लूज़न’ का विजय रथ अब चीन की तरफ बढ़ने वाला है। ख़बरें हैं कि जुलाई में ‘बाहुबली2′ को चीन में रिलीज़ करने की तैयारी की जा रही है। ‘दंगल’ की चीनी विजय के बाद ‘बाहुबली2′ की चाइनीज़ रिलीज़ को लेकर उत्सुकता होना लाज़िमी है, मगर चीन की यात्रा ‘बाहुबली2′ की पोल खोल सकती है, क्योंकि फ़िल्म का एक बेहद अहम War Scene चाइनीज़ साहित्य से चुराया गया है। 

चीन में भारतीय फ़िल्में तो पहले भी रिलीज़ होती रही हैं, मगर ‘दंगल’ की सुपर-डुपर सक्सेस के बाद चीन भारतीय फ़िल्मों के लिए बहुत बड़ा बाज़ार बन चुका है। ‘बाहुबली2′ की भव्यता, मौलिकता और विशालता को दुनियाभर में जमकर सराहा गया है। फ़िल्म देखने के बाद इसके कई सीन लोगों के ज़ेहन में काफी वक़्त तक तैरते रहे।

यह भी पढ़ें: बाहुबली2 चली चीन, दंगल को चित करने के लिए करारा दांव

इन्हीं में से एक सीन वो है, जब अमरेंद्र बाहुबली कुंतल राज्य पर हुए आक्रमण से उसकी रक्षा करता है। आपको याद होगा कि बड़ी तादाद में आए दुश्मन का मुक़ाबला करना कुंतल राज्य की सेना के लिए  के लिए संभव नहीं होता, तब अमरेंद्र बाहुबली दिमाग से काम लेता है। वह किसानों से मदद मांगता है। उनसे लिए गए पशुओं के सींगों में आग लगाकर उन्हें दौड़ा देता है। रात के अंधेरे में दुश्मन इस चाल को समझ नहीं पाता और जब तक समझ में आता है, देर हो चुकी होती है।

यह भी पढ़ें: सलमान नहीं टाइगर्स के साथ जिम में वर्कआउट कर रही हैं कटरीना कैफ़

फ़िल्म का ये अहम सीन दरअसल चाइनीज़ वॉर बुक The Art Of War से लिया गया है, जिसे कई सदियों पहले चीन के बेहद मशहूर वॉर स्ट्रेटजिस्ट शुन ज़ू (Sun Tzu) ने लिखा था। इस बुक में चाइनीज़ राजवंशों द्वारा युद्ध में अपनाई गई ऐसी तकनीकों का वर्णन किया गया है, जिन्हें जानकर कोई भी दंग रह जाएगा। ‘बाहुबली2′ के इस सीन की जानकारी Extraordinary Forces In History चैप्टर में मिलती है और इसे The Formation Of Oxen With Fire के नाम से जाना जाता है। 

यह भी पढ़ें: कौन होगी कृष 4 की वंडर वुमन, जानिए रितिक रोशन ने क्या कहा

युद्ध में दुश्मन को सरप्राइज़ करने की इस तकनीक का इस्तेमाल 279 BC में ‘की’ (Qi)साम्राज्य के जनरल टियान डेंग ने किया था। द आर्ट ऑफ़ वॉर में पेज नंबर 81 पर इस तकनीक के बारे में विस्तार से लिखा गया है, जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के इन वर्कआउट वीडियोज़ को लेकर आप तुरंत जिम भागेंगे

आपको बताते चलें कि शुन ज़ू की ये बुक फ़ौज के अफ़सरों को पढ़ने के लिए रिकमेंड की जाती है। बाहुबली सीरीज़ की दोनों फ़िल्में डायरेक्टर एसएस राजामौली के पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी हैं। अब इस ‘सीन चोरी’ को देखकर चाइनीज़ दर्शकों की क्या प्रतिक्रिया रहती है, ये तो फ़िल्म की रिलीज़ के बाद ही पता चलेगा। 

Tags:
author

Author: