खिलाड़ी संघ समिति से इस्तीफा दिया पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ ने

खिलाड़ी संघ समिति से इस्तीफा दिया पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ नेखिलाड़ी संघ समिति से इस्तीफा दिया पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ ने

नई दिल्ली। 1983 विश्व चैंपियन टीम के सदस्य रहे पूर्व भारतीय बल्लेबाज मोहिंदर अमरनाथ ने खिलाड़ी संघ बनाने के लिए गठित की गई संचालन समिति के पद से इस्तीफा दे दिया है। मोहिंदर ने इसके पीछे अपने कमेंट्री को लेकर प्रतिबध्दताओं का हवाला दिया है। 

समझा जाता है कि पूर्व क्रिकेटर ने कमेंट्री और समिति की सदस्यता दोनों के लिए काम करने में असमर्थता जताते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है। इस समिति के दो अन्य सदस्य पूर्व महिला क्रिकेटर डायना इडुलजी और अनिल कुंबले हैं। इडुलजी बीसीसीआइ का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति की भी सदस्य हैं जबकि कुंबले ने हाल में भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा दिया है। यहां यह तथ्य दिलचस्प है कि इडुलजी सीओए में अपने प्रशासक की भूमिका के चलते इस समिति से हट गई हैं तो वहीं कुंबले ने साल भर पहले कोच पद संभालने के बाद इस समिति से नाम वापस ले लिया था और अमरनाथ के भी हटने से सिर्फ पूर्व केंद्रीय गृृह सचिव और इस समिति के अध्यक्ष जीके पिल्लई इस समिति में एकमात्र सदस्य बचे हैं। 

सीओए अब इस स्थिति में सर्वोच्च अदालत से निर्देश लेगा। सीओए के एक अधिकारी ने कहा कि अब कोई संचालन समिति ही नहीं बची है तो हम आगे के कदम के लिए अदालत की मदद लेंगे। हम अदालत में पेश की जाने वाली अपनी स्थिति रिपोर्ट में इसकी जानकारी देंगे। अब देखना है कि उप समिति बनानी होगी या कोर्ट सीओए को ही इसका काम सौंपेगा। 

खिलाड़ी संघ बनाने के मकसद से वर्ष 2016 की शुरुआत में इस संचालन समिति को गठित किया गया था। यह जस्टिस आरएम लोढ़ा समिति की सिफारिशों का एक बिंदू है। इस समिति का काम सभी योग्य पूर्व क्रिकेटरों की पहचान करना और उन्हें सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करना, बैंक खाते खुलवाने, बीसीसीआइ से कोष प्राप्तत करना, पदाधिकारियों के लिए पहली बार चुनाव कराने और बोर्ड को बीसीसीआइ तथा खिलाड़ियों से मनोनीत सदस्यों के नामों की जानकारी देना था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: