कोहली के सामने झुका बीसीसीआइ, रवि शास्त्री के कोच बनने के दरवाजे खुले?

कोहली के सामने झुका बीसीसीआइ, रवि शास्त्री के कोच बनने के दरवाजे खुले?कोहली के सामने झुका बीसीसीआइ, रवि शास्त्री के कोच बनने के दरवाजे खुले?

नई दिल्ली, जेएनएन। अनिल कुंबले के टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआइ ने फिर से इस पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। इसी बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय टीम के पूर्व मैनजर रवि शास्त्री के कोच बनने के रास्ते खुल गए हैं। 

पूर्व भारतीय खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) को जल्द ही कुंबले के उत्तराधिकारी का चयन करना है। इसके लिए कमेटी आवेदकों के अलावा दूसरे विकल्पों पर भी नजर रखे हुए है। 

क्रिकेट विश्लेषकों का कहना है कि इस पूरे घटनाक्रम से रवि शास्त्री के लिए कोच बनने की राह आसान नजर आ रही है। आपको बता दें कि रवि शास्त्री भारतीय कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद माने जाते हैं। 

इसका यह मतलब निकाला जा सकता है कि कोच पद की रेस में शास्त्री सबसे आगे चल रहे हैं और इस पद के लिए आवेदन करने वाले अन्य उम्मीदवार- वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस, लालचंद राजपूत और डोडा गणेश का कोच बनना थोड़ा मुश्किल है। 

बीसीसीआइ के एक सूत्र का कहना है कि इस फैसले (आवेदकों से इतर विकल्प देखने) को टीम इंडिया के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री को फायदा होने की उम्मीद है। पर ऐसा बहुत कुछ है जो अभी हमें नजर नहीं आ रहा है। यह बात तो साफ है कि सीएसी नया कोच चुनने में वक्त लेगी। नए कोच के नाम की घोषणा वेस्टइंडीज दौरे के बाद और श्रीलंका सीरीज से पहले की जाएगी। 

सूत्रों का यह भी कहना है कि बोर्ड मौजूदा आवेदकों की लिस्ट से बहुत ज्यादा खुश नहीं है इसलिए उसने यह फैसला लिया है। बीसीसीआइ के सूत्र के मुताबिक, ‘उदाहरण के लिए सहवाग को कोई कोचिंग अनुभव नहीं है और जहां तक तकनीक सिखाने का मामला है वह इसके लिए सही व्यक्ति नहीं होंगे। देखते हैं आगे क्या होता है।’

बीसीसीआइ के कोच पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मई थी। बुधवार को बीसीसीआइ ने साफ कर दिया कि भारतीय टीम को अगले महीने होने वाले श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा। 

बीसीसीआइ के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ‘भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा। नए कोच का कार्यकाल जून 2019 में होने वाले क्रिकेट विश्व कप तक रहेगा।’ 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: