एशियाई कुश्ती: हरप्रीत ने भारत का खाता खोला

एशियाई कुश्ती: हरप्रीत ने भारत का खाता खोलाएशियाई कुश्ती: हरप्रीत ने भारत का खाता खोला

नई दिल्ली, प्रेट्र। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के पहले दिन बुधवार को भारत एकमात्र पदक हासिल कर सका। यह पदक हरप्रीत सिंह ने कांस्य के रूप में दिलाया। हरप्रीत ने ग्रीको-रोमन के 80 किलोग्राम भारवर्ग में चीन के जूंजी ना को 3-2 से मात देकर कांस्य पदक जीता। वहीं, 75 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के गुरप्रीत सिंह पदक से चूक गए। उन्हें चीन के बिन यांग ने तकनीकी दक्षता के आधार पर मात दी।

हरप्रीत ने मुकाबले की अच्छी शुरुआत की और चीनी पहलवान के मुकाबले अपनी अच्छी कद-काठी का फायदा उठाया। पहले राउंड में चीनी पहलवान को रेफरी ने दो बार चेतावनी दी जिससे हरप्रीत को एक अंक मिला। हालांकि स्कोर जल्द ही बराबरी पर आ गया। दूसरे राउंड में चीनी पहलवान ने हरप्रीत को पीछे धकेला, लेकिन जब लग रहा था कि चीनी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ी को मात दे देगा तभी हरप्रीत ने शानदार वापसी करते हुए दो अंक अपने खाते में डाल जीत हासिल की।

इससे पहले हरप्रीत ने अपना पहला मुकाबला जीत अच्छी शुरुआत की। उन्होंने पहले मैच में जापान के युया माएता को 2-1 से हराया। लेकिन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरिया के जून हयोंग किम ने उन्हें 8-0 से मात दी। लेकिन किम के फाइनल में प्रवेश करने के साथ हरप्रीत को कांस्य पदक मुकाबला खेलने का अवसर मिला।

एक अन्य मुकाबले में यांग ने गुरप्रीत के खिलाफ चार अंक हासिल किए और फिर फ्लिप मारते हुए स्कोर 8-0 कर दिया। गुरप्रीत सिर्फ पहले राउंड में 38 सेकेंड ही टिक सके। गुरप्रीत ने पहले राउंड में उज्बेकिस्तान के दिलशोदजोन तुरदिएव को 6-4 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जहां उन्हें कजाकिस्तान के मक्सात येरेझेरेपोव ने 8-6 से मात दी। भारतीय खिलाड़ी ने फिर किर्गिस्तान के बुर्गो बेईशालिएव को मात देकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई।

Tags:
author

Author: