एक ही बैकग्राउंड पर बन रहीं अलग-अलग फ़िल्में, ऐसी भी क्या इमरजेंसी

एक ही बैकग्राउंड पर बन रहीं अलग-अलग फ़िल्में, ऐसी भी क्या इमरजेंसीएक ही बैकग्राउंड पर बन रहीं अलग-अलग फ़िल्में, ऐसी भी क्या इमरजेंसी

मुंबई। हिंदी सिनेमा में ऐसे इत्तेफ़ाक़ कई दफ़ा होते हैं, जब दो फ़िल्ममेकर्स एक ही सब्जेक्ट पर फ़िल्म प्लान कर रहे हों या बना रहे हों। इस साल भी ऐसा संयोग हो रहा है। कुछ फ़िल्में ऐसी आ रही हैं, जिनकी पृष्ठभूमि एक ही है, मगर कहानियां अलग।

मधुर भंडारकर की इंदु सरकार और मिलन लूथरिया की बादशाहो इमरजेंसी के पीरियड में सेट कहानी हैं। दिलचस्प बात ये है कि दोनों फ़िल्मों की कहानियों के तार पॉलिटिकल फ़ैमिली से जुड़े हैं और इमरजेंसी के दौरान होने वाली विभिन्न घटनाओं को कहानी का आधार बनाया गया है। 

यह भी पढ़ें: Remake और Copied फ़िल्मों से चमकी है सलमान के करियर की ट्यूबलाइट

 

पैडमैन और फुल्लू वैसे तो बिल्कुल अलग फ़िल्मे हैं, मगर कांसेप्ट के आधार पर इन दोनों में भी समानता है। पैडमैन में अक्षय कुमार लीड रोल निभा रहे हैं। ये सेनिटरी पैड बनाने वाले शख़्स की कहानी है। वहीं फुल्लू में भी ऐसे ही शख़्स की कहानी दिखायी गयी है। इस फ़िल्म में शारिब हाशमी ने लीड रोल निभाया।

यह भी पढ़ें: बाहुबली की देवसेना समेत 5 ब्यूटीज़ की वापसी का है इंतज़ार

अंडरवर्ल्ड की बैकग्राउंड पर दो फ़िल्में आ रही हैं। अरुण गावली की बायोपिक डैडी और दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर की बायोपिक हसीना। डैडी में अर्जुन रामपाल गावली के रोल में हैं तो हसीना में श्रद्धा कपूर टाइटल रोल निभा रही हैं, वहीं दाऊद के रोल में उनके सगे भाई सिद्धांत कपूर हैं। 

यह भी पढ़ें: इन एक्टर्स ने पर्दे पर निभाये हैं डबल रोल, अब अर्जुन की बारी

बैटल ऑफ़ सारागढ़ी भी इस वक़्त हॉट टॉपिक है। राजकुमार संतोषी की फ़िल्म में रणदीप हुड्डा लीड रोल में हैं, वहीं संस ऑफ़ सरदार में अजय देवगन मुख्य किरदार में दिखेंगे। ख़बर ये भी आयी थी कि सलमान और करण जौहर मिलकर इस विषय पर फ़िल्म प्लान कर रहे हैं, जिसमें अक्षय कुमार लीड रोल में होंगे। 

यह भी पढ़ें: कोई गिटार तो कोई वायलिन का है उस्ताद, बॉलीवुड एक्टर्स का हुनर

 

By
मनोज वशिष्ठ 

Tags:
author

Author: