इन 15 खिलाड़ियों ने ठोका अपना दावा, 2018 की नीलामी में बटोरेंगे करोड़ो रुपये !

इन 15 खिलाड़ियों ने ठोका अपना दावा, 2018 की नीलामी में बटोरेंगे करोड़ो रुपये !इन 15 खिलाड़ियों ने ठोका अपना दावा, 2018 की नीलामी में बटोरेंगे करोड़ो रुपये !

[स्पेशल डेस्क], शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली। आइपीएल-2017 खत्म हो चुका है और अब अगले साल होने वाली आइपीएल नीलामी में काफी कुछ बदल जाएगा। आइपीएल-2018 की नीलामी में सिर्फ कुछ ही स्टार खिलाड़ियों को टीमें बरकरार रखेंगी और बाकी सभी खिलाड़ी नीलामी के हथौड़े के नीचे करोड़ों बटोरने के लिए मौजूद रहेंगे। आइपीएल की पहली नीलामी के बाद अब 10 सालों बाद एक बार फिर इतनी बड़ी नीलामी देखने को मिलेगी। ऐसे में आइए आपको उन 15 खिलाड़ियों के नाम बताते हैं जो अगली नीलामी में करोड़ों बटोर सकते हैं। इनमें कुछ स्टार व युवा खिलाड़ियों के नाम शामिल नहीं हैं क्योंकि उनमें से कुछ को टीमें रिटेन कर सकती हैं। 

1- महेंद्र सिंह धौनी

कोई भी आए, कोई भी जाए..प्रदर्शन ऐसा हो या वैसा हो..लेकिन महेंद्र सिंह धौनी की मांग भारतीय क्रिकेट और खासतौर से आइपीएल में हमेशा से ही रही है। धौनी भी आइपीएल के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन उनकी मौजूदा टीम पुणे का ये आखिरी आइपीएल सीजन है इसलिए अगले साल उन्हें नीलामी में उतरना ही होगा। एक दिलचस्प चीज ये भी है कि अगले साल उनकी पुरानी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की भी दो साल के निलंबन के बाद वापसी हो रही है और चेन्नई की फ्रेंचाइजी धौनी को लेने के लिए पूरा जोर लगा सकती है।

2- जसप्रीत बुमराह

ये 23 वर्षीय तेज गेंदबाज अब तक मुंबई इंडियंस से खेल रहा था। वो आइपीएल के उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें लसिथ मलिंगा की भरपाई के रूप में देखा जा सकता है। अनोखा एक्शन और शानदार रफ्तार से यॉर्कर गेंदें डालना इस खिलाड़ी की खासियत है और उन्हें नीलामी में अच्छी रकम मिल सकती है।

3- मिचेल मैक्लेंघन

न्यूजीलैंड का इस तेज गेंदबाज ने आइपीएल-2017 में सीजन के 15 मैचों में 19 विकेट लिए हैं। उनकी रफ्तार काफी हद तक मुंबई के फाइनल तक पहुंचने की वजह भी बनी। अगली नीलामी में इस कीवी खिलाड़ी को टीमें अपने पेस अटैक का हिस्सा बनाने के लिए बेताब होंगी।

4- स्टीव स्मिथ

इस ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को कैसे भूला जा सकता है। पुणे की टीम अगर अपने अंतिम आइपीएल सीजन में फाइनल तक पहुंची तो इसका श्रेय काफी हद तक इसी धुरंधर को जाता है। स्मिथ ने न सिर्फ अपनी कप्तानी और धौनी के साथ तालमेल मिलाकर दिल जीते बल्कि उन्होंने बल्ले से भी जमकर धूम मचाई और अपनी टीम को फाइनल तक भी पहुंचाया। उन्होंने 15 मैचों में 472 रन बनाए।

5- राशिद खान 

हैदराबाद के लिए आइपीएल-2017 में खेलने वाले अफगानिस्तान के इस धुरंधर ने 14 मैचों में 17 विकेट लिए। ये उनका पहला ही सीजन था। उनकी उम्र महज 18 साल है और अफगानिस्तान का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रम भी इतना व्यस्त नहीं रहता है जिससे वो आइपीएल को पूरा समय दे सकेंगे। इसलिए इस स्पिनर पर टीमें करोड़ों लुटा सकती हैं।

6- जयदेव उनादकट

पुणे की तरफ से आइपीएल-10 में खेलने वाले इस गेंदबाज ने 12 मैचों में 24 विकेट लिए और वो टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने इस सीजन में एक हैट्रिक भी अपने नाम की। इस 25 वर्षीय गेंदबाज में कई टीमों की दिलचस्पी हो सकती है।

7- क्रिस लिन

कोलकाता की तरफ से इस सीजन में ओपनिंग करने वाले क्रिस लिन को टूर्नामेंट में काफी समय के बाद मौका मिला। हालांकि इस खिलाड़ी ने उतने से समय में अपना दम दिखा दिया। लिन ने महज 7 मैचों में 295 रन ठोक डाले जिसमें 3 अर्धशतक शामिल रहे। लिन अगली नीलामी में धूम मचा सकते हैं।

8- बेन स्टोक्स

पुणे के शानदार इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आइपीएल-2017 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए थे और उन्होंने अपना दम दिखाया भी। स्टोक्स ने 11 पारियों में 316 रन बनाए 12 मैचों में 12 विकेट भी लिए। अगली नीलामी में भी उनकी गूंज सुनाई देना तय है।

9- सुरेश रैना

गुजरात लायंस के कप्तान और आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना का भी अगली नीलामी में शामिल होना तय है क्योंकि गुजरात लायंस का भी ये अंतिम आइपीएल सीजन था। रैना की मांग हमेशा से ही रही है और अगली नीलामी में भी नजारा यही रहेगा।

10- एंड्रयू टाय

ये 30 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज चोट के कारण आइपीएल-10 में सिर्फ कुछ ही मैच खेल पाया लेकिन उसने इस कुछ ही मैचों में अपना दावा ठोक दिया। टाय ने 6 मैचों में 12 विकेट लिए जिसमें एक शानदार हैट्रिक और उसी मैच में 17 रन पर 5 विकेट लेने का धमाल भी मचाया। इसके साथ ही उनकी नकल बॉल ने भी इस टूर्नामेंट में काफी सुर्खियां बटोरी हैं।

11- राहुल त्रिपाठी

चलिए पुणे की टीम का एक और नाम शामिल कर लेते हैं। दरअसल, इस टीम के तकरीबन सभी खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है और अगली नीलामी में ये सब नीलामी में शामिल होंगे ही। ऐसे में राहुल त्रिपाठी जैसे प्रभावशाली ओपनर को कैसे भूल सकते हैं जिसने आइपीएल-10 में 14 मैचों में 391 रन बना डाले।

12- संदीप शर्मा

अब तक किंग्स इलेवन पंजाब से खेलने वाले पेसर संदीप शर्मा ने पिछले आइपीएल की तरह इस बार भी अपना दम दिखाया। उन्होंने 13 मैचों में 17 विकेट हासिल किए और अगली नीलामी में वो भी करोड़ों रुपये व सुर्खियां बटोर सकते हैं।

13- वॉशिंगटन सुंदर

पुणे की तरफ से इस गेंदबाज ने 11 मैचों में 8 विकेट ही लिए लेकिन 17 की उम्र में इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के अहम मैचों में जैसी गेंदबाजी की वो काबिलेतारीफ रही। उनकी उम्र कम है और अगले साल घरेलू क्रिकेट में तपने के बाद वो और भी तराशे हुए नजर आएंगे। ऐसे में वॉशिंगटन अगली नीलामी में एक सुंदर विकल्प साबित हो सकते हैं।

14- बासिल थांपी

आइपीएल-10 के 12 मैचों में 11 विकेट लेने वाले इस 23 वर्षीय गेंदबाज से इस बार काफी बल्लेबाजों को परेशान किया। वो इस बार इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी बने। उनकी टीम गुजरात लायंस का सफर भी आइपीएल में खत्म हो चुका है और वो भी नीलामी में उतरेंगे। देखना दिलचस्प होगा कि उनको लेकर कितनी टीमें दिलचस्पी दिखाती हैं। 

15- मोहम्मद सिराज

ऑटोरिक्शा चालक का बेटा कैसे आइपीएल नीलामी में करोड़ों की रकम हासिल करने में सफल रहा इसकी खबरें पूरी दुनिया ने पढ़ीं। जब सिराज मैदान पर उतरे तो उन्होंने अपनी पेस से दिल भी जीते और 6 मैचों में 10 विकेट लिए। उम्मीद है कि अगली नीलामी में इस प्रेरित करने वाले खिलाड़ी की मांग और भी ज्यादा होगी।

————————–

कुछ स्टार खिलाड़ी और कुछ युवा खिलाड़ी जिन्हें टीमें शायद नीलामी में जाने न दें

डेविड वॉर्नर (हैदराबाद), विराट कोहली (बैंगलोर), गौतम गंभीर (कोलकाता), रॉबिन उथप्पा (कोलकाता) एबी डीविलियर्स (बैंगलोर), क्रिस गेल (बैंगलोर), भुवनेश्वर कुमार (हैदराबाद), उमेश यादव (कोलकाता), क्रिस वोक्स (कोलकाता), कीरोन पोलार्ड (मुंबई), रोहित शर्मा (मुंबई), नाथन कूल्टर-नाइल (कोलकाता), रिषभ पंत (दिल्ली), संजू सैमसन (दिल्ली), क्रिस मॉरिस (दिल्ली), कुलदीप यादव (कोलकाता), हार्दिक पांड्या (मुंबई), ग्लेन मैक्सवेल (पंजाब), पैट कमिंस (दिल्ली), केन विलियम्सन (हैदराबाद), शिखर धवन (हैदराबाद), सुनील नरेन (कोलकाता)।

Tags:
author

Author: