इन आंकड़ों को देखकर बताइए, क्या वाकई में यही हैं टीम इंडिया के दो बेस्ट खिलाड़ी?

इन आंकड़ों को देखकर बताइए, क्या वाकई में यही हैं टीम इंडिया के दो बेस्ट खिलाड़ी?इन आंकड़ों को देखकर बताइए, क्या वाकई में यही हैं टीम इंडिया के दो बेस्ट खिलाड़ी?

[स्पेशल डेस्क], शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली। टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है। इस बीच भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम से जुड़ी कई बातों को सामने रखा। इन्हीं बातों में जिक्र हुआ उन दो खिलाड़ियों का भी जिनसे न सिर्फ फैंस को सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी बल्कि कप्तान कोहली भी मानते हैं कि इन दोनों का टीम में रहना बाकी खिलाड़ियों का भी मनोबल बढ़ाता है।

– ये हैंं टीम के दो सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

हम यहां बात कर रहे हैं टीम इंडिया के दो सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों के बारे में। पूर्व कप्तान महेेंद्र सिंह धौनी (35 वर्ष) और युवराज सिंह (35 वर्ष)। ये दोनों मौजूदा भारतीय टीम के सबसे सीनियर व अनुभवी खिलाड़ी हैं। कप्तान विराट से जब इनके बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘टीम में ये दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो सबसे बेहतर जानते हैंं कि पारी कैसे खड़ी की जाए, मैच कैसे जीते जाएं और टीम को कैसे मुश्किल हालातों से बाहर निकाला जाए। पिछली सीरीज (इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज) में इन दोनों को खुलकर खेलते देखना और साथ में बल्लेबाजी करने का लुत्फ उठाते देखना अच्छा अहसास था। ये टीम के बाकी खिलाड़ियों को प्रेरित करने के साथ ही ड्रेसिंग रूम का माहौल भी बदल देता है। अगर दो इस तरह के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हों तो टीम का नजरिया भी ठीक दिशा में रहता है। मेरा मानना है कि वे हमारी टीम के दो सबसे मजबूत स्तंभ हैं।’

– क्या चैंपियंंस ट्रॉफी में ये गरजेंगे, क्या कहते हैं आंकड़े?

उम्र बेशक अब धीरे-धीरे संन्यास की ओर इशारा करने लगी है लेकिन अब भी इनसे बेहतरीन फिनिशर किसी और को नहीं कहा जा सकता। हम यहां उनके हाल के आंकड़ों का जिक्र करते हुए आइपीएल के आंकड़े नहीं देखना चाहते क्योंकि वनडे क्रिकेट एक अलग प्रारूप है और यहां कई चीजें पूरी तरह अलग हैं। धौनी के मामले में हम उनकी विकेटकीपिंग को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि उनसे बेहतर फिलहाल इस मामले में कोई नजर नहीं आता। वनडे क्रिकेट में पिछले दस मैचों के आंकड़े और इन दोनों के वनडे करियर के आंकड़ों ये रहे…..

महेंद्र सिंह धौनी की पिछली 10 वनडे पारियां

0, 34, 21, 39, 80, 11, 41, 6, 134, 25 

युवराज सिंह की पिछली 10 वनडे पारियां

0, 0, 12, 16, 28, 55, 0, 15, 150, 45

धौनी का वनडे करियर 

मैच- 286, रन- 9275, औसत- 50.96, शतक- 10, अर्धशतक- 61, बेस्ट पारी- नाबाद 183

युवराज का वनडे करियर

मैच- 296, रन- 8539, औसत- 36.80, शतक- 14, अर्धशतक- 51, बेस्ट पारी- 150

इंग्लैंड में खेलते हुए वनडे मैचों में धौनी के आंकड़े

मैच- 17, रन- 492, औसत- 37.84, शतक- 0, अर्धशतक- 5

इंग्लैंड में खेलते हुए वनडे मैचों में युवराज के आंकड़े

मैच- 14, रन- 498, औसत- 41.50, शतक- 0, अर्धशतक- 4, विकेट- 6

यह भी पढ़ेंः हर टीम को चिंता में डाल देंगे ये 6 क्रिकेट मैच, इनसे बचकर रहना !

Tags:
author

Author: