आ गए हैं 5 सबसे धाकड़ टी20 खिलाड़ी, रविवार को होगी भारत की असली परीक्षा

आ गए हैं 5 सबसे धाकड़ टी20 खिलाड़ी, रविवार को होगी भारत की असली परीक्षाआ गए हैं 5 सबसे धाकड़ टी20 खिलाड़ी, रविवार को होगी भारत की असली परीक्षा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को खेले गए वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में शानदार जीत के साथ 3-1 से खिताब अपने नाम किया। विराट के शतक से भी टीम का हौसला बढ़ा होगा..लेकिन क्या वेस्टइंडीज की उस कमजोर टीम को पस्त करने के बाद अब रविवार को टी20 मैच में भी नजारा ऐसा ही रहेगा? अभी ये कहना मुश्किल होगा और इसकी वजह हैं उन पांच खिलाड़ियों का वेस्टइंडीज टीम में शामिल होना जो वनडे सीरीज में गायब थे। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम टी20 विश्व चैंपियन है और ये पांच खिलाड़ी दुनिया की किसी भी टीम को पस्त करने का दम रखते हैं। ये पांचों ऑलराउंडर की भूमिका निभाने में सक्षम हैं।

– कार्लोस ब्रेथवेट

इस बार वेस्टइंडीज टी20 टीम के कप्तान होंगे कार्लोस ब्रेथवेट। पिछले टी20 विश्व कप फाइनल के अंतिम ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को 19 रनों की जरूरत थी। वो ब्रेथवेट ही थे जिन्होंने उस ओवर में लगातार चार छक्के जड़कर दुनिया को सन्न कर दिया था। वो एक ऑलराउंडर हैं और उन्हें 20 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों का अनुभव है।

———————————————————————-

– क्रिस गेल 

वेस्टइंडीज व विश्व क्रिकेट के सबसे धाकड़ टी20 बल्लेबाज क्रिस गेल पूरे एक साल दो महीने बाद टी20 टीम में लौट रहे हैं। अब तक 50 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 145.49 के स्ट्राइक रेट से 1519 रन बनाने वाला ये धुरंधर अकेले दम पर मैच जिताने का दम रखता है। दुनिया भर की तमाम क्रिकेट लीग में खेलने वाला ये धुरंधर ट्वंटी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10,137 रन बनाने वाला व सबसे ज्यादा 47 ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब जीतने वाला खिलाड़ी है। इस प्रारूप में वो 18 शतक जड़ चुके हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट संजय सिंह कहते हैं, ‘गेल की मौजूदगी दुनिया की हर विरोधी टीम के लिए चेतावनी होती है। आपके पास चाहे जितने भी अच्छे गेंदबाज हों, अगर उनका दिन हुआ तो वो अकेले कहर ढाने का दम रखते हैं।’

————————————————————————————-

– सुनील नरेन

रहस्मयी गेंदबाज के रूप में मशहूर स्पिनर सुनील नरेन ट्वंटी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे पायदान पर हैं। उनके नाम 235 मैचों में 282 विकेट दर्ज हैं। वेस्टइंडीज को मिलाकर वो अब तक दुनिया भर में कुल 10 टीमों के लिए इस फॉर्मेट में खेल चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उनके नाम 46 मैचों में 48 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा आइपीएल-2017 में हमने उनका ऑलराउंडर रूप भी देख लिया जब कोलकाता की टीम ने उन्हें ओपनिंग करने के लिए उतारा और इस दौरान वो सबसे तेज आइपीएल अर्धशतक (15 गेंदों में) जड़ने में भी सफल रहे।

——————————————————————————

– मार्लन सैमुअल्स

एक और ऑलराउंडर। मार्लन सैमुअल्स वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। वो अब तक 58 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच जबकि सभी स्तर पर खेलते हुए वो कुल 157 ट्वंटी20 मैचों में 3932 रन बना चुके हैं और 68 विकेट ले चुके हैं। इस प्रारूप में उनके नाम दो शतक और 26 अर्धशतक दर्ज हैं। 

———————————————————————————–

– कीरोन पोलार्ड

इस फेहरिस्त में पांचवें धाकड़ ऑलराउंडर हैं कीरोन पोलार्ड। दुनिया भर में ट्वंटी20 क्रिकेट खेलते हुए सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पोलार्ड पांचवें नंबर पर आते हैं। उन्होंने पिछले 11 सालों में 375 ट्वंटी20 मैचों में खेलते हुए 7308 रन बनाए हैं और 233 विकेट भी लिए हैं। वो अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के 54 मैचों में 762 रन बना चुके हैं और 23 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: