अंडर-17 विश्व कप: फीफा ने मानी भारत सरकार की बात, दिल्ली को मिली मेजबानी

अंडर-17 विश्व कप: फीफा ने मानी भारत सरकार की बात, दिल्ली को मिली मेजबानीअंडर-17 विश्व कप: फीफा ने मानी भारत सरकार की बात, दिल्ली को मिली मेजबानी

नई दिल्ली, पीटीआइ। अंतराष्ट्रीय फुटबॉल नियामक संस्था फीफा ने भारत सरकार के आग्रह को ‘काफी गंभीरता’ से लेते हुए भारत के अंडर-17 विश्व कप के मैच मुंबई से हटाकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कराने पर सहमति दे दी है। अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआइएफएफ) शुरू में चाहता था कि भारत के घरेलू मैचों की मेजबानी मुंबई करे, लेकिन बाद में उसने खेल मंत्रालय के दबाव के कारण फीफा से इन मैचों को दिल्ली में आयोजित करने को कहा क्योंकि उसे यही उचित लगा। 

यह पूछने पर कि क्या उसने भारत के राउंड रॉबिन मैच मुंबई से दिल्ली कराने को अंतिम रूप दे दिया है, फीफा के टूर्नामेंट प्रमुख जैमी यार्जा ने कहा, ‘हम टूर्नामेंट के लिए सबसे फायदेमंद फैसलों पर काम कर रहे हैं। हम भारत सरकार के आग्रह को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि फीफा अंडर-17 विश्व कप के आयोजन में वह हमारी मुख्य साझीदार है।’

बतौर मेजबान भारत को ग्रुप ‘ए’ में रखा जाएगा और वह ग्रुप की चार टीमों में नंबर एक (ए-1) टीम होगी। पहले ग्रुप ‘ए’ के मैचों की मेजबानी नवी मुंबई को करनी थी, लेकिन एआइएफएफ के आग्रह का मतलब है कि दिल्ली अब इन मैचों की मेजबानी कर सकती है, जबकि नवी मुंबई को ग्रुप ‘बी’ मैचों पर ही संतोष करना होगा। एक करीबी सूत्र ने कहा कि फीफा इन मैचों को दिल्ली स्थानांतरित करने के काफी करीब है। 

यार्जा ने कहा, ‘एआइएफएफ और सरकार के साथ मिलकर यह विश्व कप भारत में फुटबॉल के भविष्य को बदल देगा। हम जल्द ही एक फैसले पर पहुंच जाएंगे जो सभी पक्षों को संतुष्ट कर देगा।’ भारत में यह फीफा का पहला टूर्नामेंट होगा, जो छह से 28 अक्टूबर तक देश के छह शहरों में आयोजित किया जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: