अंडर-17 विश्व कप की तैयारियों पर विशेष नजर : गोयल

अंडर-17 विश्व कप की तैयारियों पर विशेष नजर : गोयलअंडर-17 विश्व कप की तैयारियों पर विशेष नजर : गोयल

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि आगामी छह से 28 अक्टूबर तक भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के आयोजन की तैयारियों पर सरकार की विशेष नजर है। इसके मैच छह शहर में खेले जाएंगे। जहां मैचों का आयोजन होगा वहां की तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। सभी जगहों पर अच्छी तैयारी है। वह शुक्रवार को कनॉट प्लेस स्थित पालिका बजार में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

विजय गोयल ने विश्व कप के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए वहां लगाए गए 25 फुट व्यास वाले फुटबॉल के आकार के गुब्बारे को प्रदर्शित भी किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इच्छा है कि देशवासी लोग कोई न कोई खेल जरूर खेलें। ताकि खेल को बढ़ावा मिलने के साथ ही लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे। इसी उद्देश्य से फीफा विश्व कप से पहले लोगों में फुटबॉल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अलग-अलग आयोजन किए जा रहे हैं। हालांकि इसका मुख्य मकसद प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज है।

उन्होंने कहा कि कनॉट प्लेस की तरह गुब्बारे देश भर में कई जगह स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ज्यादातर खिलाड़ी मणिपुर, आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। मणिपुर के युवाओं में खेल के प्रति ज्यादा रुझान होने के कारण ही सरकार वहां राष्ट्रीय खेल अकादमी की स्थापना करने जा रही है। वहीं, प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार चुने गए एक हजार खिलाड़ियों को वजीफा भी देगी।

हारने से पहले कोलकाता की टीम ने किया ये ‘निराशाजनक’ काम, सब हो गए हैरान

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन वीरेन सिंह ने कहा कि खेल से सेहत अच्छी होती है इसलिए सभी को खेलों से जुड़ने की जरूरत है। वर्तमान में भारत में लोगों में क्रिकेट पर ज्यादा रुझान है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश है कि लोगों में फुटबॉल भी लोकप्रिय हो।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: