श्रीलंका पर शिकंजा कसने के लिए दूसरे दिन ये होगी टीम इंडिया की रणनीति

श्रीलंका पर शिकंजा कसने के लिए दूसरे दिन ये होगी टीम इंडिया की रणनीति

नई दिल्ली, जेएनएन। गॉल टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ के पहले टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया ने दमदार बल्लेबाज़ का प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट खोकर 399 रन बना लिए है। मिस्टर कंसिस्टेंट चेतेश्वर पुजारा 144, तो उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 39 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं। गॉल टेस्ट में टीम इंडिया ने श्रीलंका पर दबाव बना लिया है, लेकिन इस टेस्ट में शिकंजा कसने के लिए दूसरे दिन क्या होगी भारतीय टीम की रणनीति आइए जानते हैं?

टीम इंडिया की नज़र बड़े स्कोर पर

रहाणे और पुजारा के बीच नाबाद 113 रन की साझेदारी हो चुकी है और ये दोनों ही बल्लेबाज़ पूरी तरह से सेट हैं। दूसरे दिन इन दोनों ही बल्लेबाज़ों के कंधों पर दारोमदार होगा इस 399 के स्कोर को आगे बढ़ाने का। टीम इंडिया की नज़र यहां से कम से कम 550 के स्कोर पर होगी। हालांकि भारतीय टीम की कोशिश यहां से ये ही होगी कि उन्हें दूसरे पारी में बल्लेबाज़ी के लिए ना ही आना पड़े। टीम इंडिया के इस मंसूबे को सही साबित करने के लिए पुजारा और रहाणे की ये साझेदारी काफी अहम है।

पुजारा और रहाणे भी सेट करेंगे लक्ष्य

पुजारा 144 रन पर खेल रहे हैं और काफी देर से इस पिच पर बल्लेबाज़ी कर रहे हैं तो ऐसे में उन्हें बिना कोई जोखिम और गलती किए हुआ अपनी इस पारी को आगे बढ़ाना होगा पहले वो 50 के पड़ाव को पार करना चाहेंगें और बाद में इनकी नज़र अपने चौथे दोहरे शतक पर भी होगी।

वहीं अजिंक्य रहाणे 39 रन बनाकर खेल रहे हैं। रहाणे भी सेट हैं और गेंद को अच्छी तरह से समझ कर पढ़ रहे हैं, तो अब रहाणे पहले अपने अर्धशतक को पूरा करना चाहेंगे और फिर इस पारी को आगे बढ़ाकर इस अर्धशतक को अपने टेस्ट करियर के नौंवे शतक में तब्दील करने पर फोकस करेंगे।

तेज़ रन बनाने पर होगी भारत की नज़र

गॉल टेस्ट में अभी सिर्फ एक ही दिन का खेल हुआ है, लेकिन फिर भी भारतीय टीम की नज़र जल्द से जल्द एक बड़ा टारगेट सेट कर श्रीलंका को बल्लेबाज़ी का मौका देने का होगा, ताकी भारतीय गेंदबाज़ों के पास भी विरोधी टीम के 18 विकेट लेने का भरपूर मौका हो।

इस वजह से भारत को लेने होंगे 18 विकेट

गॉल टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका को एक बड़ा झटका लगा जब शिखर धवन का कैच छोड़ने के बाद असेला गुनारत्ने चोटिल हो गए। गुनारत्ने का अंगुठा टूट गया है और वो इस टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। तो इस टेस्ट मैच को जीतने के लिए अब भारत को 18 विकेट लेने होंगे। आपको बता दें की असेला गुनारत्ने ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए एकलौते टेस्ट मैच में नाजुक स्थिति में बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका को जीत दिलाई थी। इस मैच में गुनारत्ने ने नाबाद 80 रन की पारी खेली थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Pradeep Sehgal 

Tags:
author

Author: