विश्व बैडमिंटन: श्रीकांत व सिंधू से पीले तमगे की उम्मीद

विश्व बैडमिंटन: श्रीकांत व सिंधू से पीले तमगे की उम्मीदविश्व बैडमिंटन: श्रीकांत व सिंधू से पीले तमगे की उम्मीद

ग्लास्गो, प्रेट्र। शानदार फॉर्म में चल रहे किदांबी श्रीकांत और दो बार की कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू सोमवार से शुरू होने वाली विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में 21 सदस्यीय भारतीय दल की अगुआई करेंगे, जिसमें उनकी निगाहें स्वर्ण पदक जीतने पर होंगी। 

 इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में लगातार खिताब जीतने के बाद श्रीकांत अपनी शानदार लय को जारी रखकर विश्व चैंपियनशिप में पहला पदक जीतना चाहेंगे। ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू 2016 चाइना ओपन और 2017 इंडिया ओपन खिताब जीत चुकी हैं, वह 2013 और 2014 सत्र में जीते गए कांस्य पदक के रंग को बेहतर करने की कोशिश करेंगी। 

2015 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पहली भारतीय महिला साइना नेहवाल भी दावेदारों में शामिल होंगी। वह शानदार खेल दिखाकर अपनी फिटनेस संबंधित सभी शंकाओं को खारिज करना चाहेंगी। दिलचस्प बात है कि साइना और सिंधू को शुरुआती दौर में बाई मिली है। सिंधू दूसरे दौर से अपने अभियान की शुरुआत कोरिया की किम हयो मिन और मिस्र की हादिया होस्नी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता के खिलाफ करेंगी। क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत चीन की सुन यु से हो सकती है। वहीं, दूसरी ओर साइना का सामना स्विट्जरलैंड की सबरीना जाकेट और यूक्रेन की नताल्या वोयेतसेख के बीच होने वाले शुरुआती मैच की विजेता से होगा। 

श्रीकांत पहले दौर में रूस के सर्गेई सीरेंट के खिलाफ खेलेंगे। थाइलैंड ग्रां प्रि गोल्ड विजेता बी साई प्रणीत पहले दौर में हांगकांग के वेई नान और अजय जयराम शुरुआती दौर में ऑस्ट्रिया के लुका रैबर से भिड़ेंगे। पहली बार विश्व चैंपियनशिप में खेलने जा रहे समीर वर्मा अपने अभियान की शुरुआत स्पेन के पाब्लो अबियान के खिलाफ करेंगे। 

यह भी पेश करेंगे चुनौती : राष्ट्रीय चैंपियन रितुपर्णा दास शुरुआती दौर में अरी मिकेला से, जबकि तन्वी लाड इंग्लैंड की चोले बर्च से भिड़ेंगी। अन्य भारतीयों में रियो ओलंपियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी, चिराग सेन व सत्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की युवा जोड़ी और अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी पुरुष डबल्स में खेलेंगी। मिक्स्ड डबल्स में सुमित व अश्विनी पोनप्पा, प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड््डी और सत्विक और मनीषा की जोड़ी भाग लेंगी। महिला डबल्स में अश्विनी और सिक्की, मेघना जक्कामपुडी व पूर्विशा एसराम और संजना संतोष व अराथी सारा सुनील भी चुनौती पेश करेंगे। 

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: