विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे छा गईं ये दोनों भारतीय महिला क्रिकेटर, कोई नहीं इनसे आगे

विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे छा गईं ये दोनों भारतीय महिला क्रिकेटर, कोई नहीं इनसे आगे

नई दिल्ली, संजय सावर्ण। विश्व क्रिकेट में अब भारतीय महिला क्रिकेटरों ने अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई है। इन दिनों दो भारतीय महिला क्रिकेटरों ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी के मामले में दुनिया की सभी महिला क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन बनाने की बात हो या सबसे ज्यादा विकेट लेेने की इन दोनों भारतीय महिला खिलाड़ियों ने सबको पीछे छोड़ दिया है और नंबर एक बन गई हैं। इन दोनों ने जो किया वो आज तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी ने नहीं किया था। 

यूं ही नहीं हैं मिताली दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज

इन दिनों खेले जा रहे महिला विश्व कप में मिताली का बल्ला विरोधी गेंदबाजों पर खूब बरस रही है। मिताली की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पुहंच चुकी है और उम्मीद है कि वो आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखेंगी। अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर मिताली अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं। मिताली ने अब तक अपने क्रिकेट करियर में अब तक कुल 184 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 52.00 की औसत से 6137 रन बनाए हैं। अब तक उन्होंने 6 शतक और 49 अर्धशतक लगाए हैं। नाबाद 114 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

झूलन गोस्वामी कर रही हैं कमाल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 34 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की सफलता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि वो विकेट लेने के मामले में मौजूदा समय में दुनिया की नंबर एक गेंदबाज हैं। झूलन के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 162 वनडे मैचों में 3.24 की इकॉनामी रेट से अब तक कुल 190 विकेट लिए हैं। भारतीय महिला गेंदबाजों में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में झूलन के बाद नीतू डेविड का नाम आता है। नीतू क्रिकेट को अलविदा कर चुकी हैं और उन्होंने 97 वनडे मैचों में कुल 141 विकेट लिए थे। 

भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

महिला विश्व क्रिकेट में ये पहला मौका है जब रन बनाने और विकेट लेने के मामले में एक ही साथ दो भारतीय महिला क्रिकेटर टॉप पर हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की इस उपलब्धि ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धाक दुनिया में जमा दी। अब तक जहां विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसी टीम की महिला खिलाड़ियों का बोलबाला था इन सबके बीच ये मुकाम हासिल करना वाकई में बेहद गर्व की बात है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

By
Sanjay Savern 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply