विराट कोहली नए मुकाम पर, 100 खास खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं अकेले भारतीय

विराट कोहली नए मुकाम पर, 100 खास खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं अकेले भारतीयविराट कोहली नए मुकाम पर, 100 खास खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं अकेले भारतीय

न्यूयॉर्क, पीटीआइ। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को फोर्ब्स लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 शीर्ष खिलाड़ियों में जगह मिली है। इस लिस्ट में कोहली अकेले भारतीय हैं। दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले नंबर पर पुर्तगाली फुटबॉल स्टार क्रिस्चियानो रोनाल्डो हैं। 

वहीं, कोहली की बात करें तो केवल 28 साल के इस खिलाड़ी को 2017 की लिस्ट में 89वां नंबर मिला है। कोहली ने 2.2 करोड़ डॉलर की कमाई की है, जिसमें से 30 लाख डॉलर तो उन्होंने मैच फीस से कमाए हैं और बाकी की 1.9 करोड़ डॉलर की रकम इनामों और विज्ञापनों से कमाई गई है।

फोर्ब्स की लिस्ट में कोहली को भारतीय क्रिकेट का सितारा कहा गया है और बताया गया है कि कम समय में ही उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाने लगी है। 

आपको बता दें कि कोहली ने पिछले साल 10 लाख डॉलर की कमाई मैच फीस से की थी। इसके अलावा आइपीएल में खेलने पर उन्होंने 23 लाख डॉलर की कमाई की थी। 

इस लिस्ट में शीर्ष के खिलाड़ियों की बात करें तो रोनाल्डो की कमाई 9.3 करोड़ डॉलर है। अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार लेब्रॉन जेम्स दूसरे नंबर पर हैं और उनकी कमाई 8.62 करोड़ डॉलर है। इसके बाद रोनाल्डो के प्रतिद्वंद्वी कहे जाने वाले अर्जेंटीनी फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी का नंबर आता है। उनकी कमाई 8 करोड़ डॉलर है। चौथे नंबर पर स्विस टेनिस स्टार रोजर फेडरर हैं, जिनकी कमाई 6.4 करोड़ डॉलर है।

हमेशा की तरह इस लिस्ट में महिला खिलाड़ी कमाई के मामले में पीछे छूट गई हैं। खेल जगत में लैंगिक असमानता का अंदाज इससे ही लगाया जा सकता है कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शीर्ष 100 खिलाड़ियों में केवल एक महिला खिलाड़ी शामिल है। यह महिला खिलाड़ी अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स है, जिन्होंने 2.7 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 51वां नंबर हासिल किया है। 

अमेरिकी गोल्फ स्टार टाइगर वुड्स 17वें नंबर हैं। सर्बियन टेनिस स्टार नोवाक जोवोकिच 16वें और स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल 33वें नंबर पर हैं। बास्केटबॉल खिलाड़ी एंथनी डेविस 44वें और इंग्लिश फुटबॉल स्टार वेन रूनी 70वें स्थान पर हैं। इस लिस्ट में 21 देशों के खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन 63 खिलाड़ी केवल अमेरिका से ही हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply