‘राब्ता’, ‘मोहेंजो-दाड़ो’ समेत कॉपीराइट विवाद में फंस चुकी हैं ये 5 बड़ी फ़िल्में

'राब्ता', 'मोहेंजो-दाड़ो' समेत कॉपीराइट विवाद में फंस चुकी हैं ये 5 बड़ी फ़िल्में‘राब्ता’, ‘मोहेंजो-दाड़ो’ समेत कॉपीराइट विवाद में फंस चुकी हैं ये 5 बड़ी फ़िल्में

मुंबई। बाहर की फ़िल्मों से आइडिया या कहानी चुराने के आरोप तो बॉलीवुड पर अक्सर लगते रहे हैं, मगर पिछले कुछ अर्से से ऐसे मामले बढ़े हैं, जिनमें चोरी का आरोप बॉलीवुड के ही किसी राइटर ने लगाया हो। 

ऐसी ही कॉपीराइट कंट्रोवर्सी का शिकार हुई है राब्ता। अब तक फ़िल्में प्रोड्यूस करते रहे दिनेश विजन राब्ता से बतौर डायरेक्टर डेब्यू कर रहे हैं। इस पुनर्जन्म ड्रामा में सुशांत सिंह राजपूत और कृति सनोन लीड रोल्स निभा रहे हैं। राब्ता का ट्रेलर आने के बाद तेलुगु हिट मगधीरा के मेकर्स ने चोरी का आरोप लगाया है, जिसको लेकर फ़िल्म के प्रोड्यूसर्स को क़ानूनी नोटिस भी भेजा गया है। इस नोटिस में कहानी में समानता का आरोप लगाया गया है। हालांकि राब्ता के मेकर्स ने इस आरोप को सिरे से ख़ारिज कर दिया है। 2009 में रिलीज़ हुई मगधीरा को एसएस राजामौली ने डायरेक्ट किया था, जिनकी फ़िल्म बाहुबली2 दुनियाभर में इतिहास बना चुकी है।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन 35 साल पहले छोड़ चुके स्मोकिंग, ये 5 सितारे नहीं कह पाए- No Smoking

2016 में रितिक रोशन की फ़िल्म मोहेंजो-दाड़ो रिलीज़ हुई थी, जिसे आशुतोष गोवारिकर ने डायरेक्ट किया था। राइटर अक्षयादित्य लामा ने फ़िल्म की रिलीज़ से पहले आशुतोष पर उनकी कहानी चुराने का आरोप लगाया था। लामा ने मुंबई हाई कोर्ट में याचिका दायर करके फ़िल्म की रिलीज़ रोकने की भी मांग की थी, मगर उच्च न्यायालय ने रिलीज़ रोकने से इंकार कर दिया।लामा का दावा था कि कुछ साल पहले वो आशुतोष के पास अपनी स्क्रिप्ट लेकर गए थे, मगर उन्होंने पीरियड फ़िल्म बनाने से इंकार कर दिया था।

यह भी पढ़ें: कभी खाकी रंग में रंगे थे अमिताभ, अब खाकी अमिताभ के रंग में

2012 में आई भट्टे कैंप की फ़िल्म जन्नत 2 कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में तब फंसी, जब राइटर कपिल चोपड़ा ने कहानी चुराने का आरोप लगाया था। इस मामले में विशेष फ़िल्म्स को कथित तौर पर 20 लाख रुपए मुआवज़े के साथ क्रेडिट्स में कपिल का नाम देना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन 10 सेलेब्रिटीज़ का हाले-दिल बयां करते हैं इनके ट्विटर स्टेटस

शाह रुख़ ख़ान की 2011 में आई सुपरहीरो फ़िल्म रा.वन चोरी के आरोप में फंस चुकी है। टेलीविज़न प्रोड्यूसर और राइटर यश पटनायक ने दावा किया था कि फ़िल्म उनके आइडिया पर बनी है। इसको लेकर वो मुंबई हाई कोर्ट गए थे। अदालत ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए इस मामले में 1 करोड़ रुपए पटनायक को देने के निर्देश दिए थे। इस फ़िल्म को अनुभव सिन्हा ने डायरेक्ट किया था।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की स्मॉल टाउन लव स्टोरीज़ का स्वैग नहीं है हाई-फाई

2007 में आई शाह रुख़ की फ़िल्म ओम शांति ओम कॉपीराइट विवाद में फंसी थी। 2008 में अजय मोंगा नाम के एक राइटर ने शाह रुख़ की कंपनी पर उनकी कहानी चुराने का आरोप लगाया था। दावा किया गया था कि ओम शांति ओम उनकी द साइलेंट मूवी नाम की स्क्रिप्ट पर आधारित है, जो मोंगा ने रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट समेत कई प्रोडक्शन हाउसेज को भेजा था। फराह ख़ान फ़िल्म की डायरेक्टर थीं।

यह भी पढ़ें: शाहिद कपूर के साथ दिखीं जाह्नवी कपूर, तस्वीरों में केमिस्ट्री

author

Author: