मुगुरूजा ने किया कर्बर का शिकार, हार के साथ एंजेलिक ने नंबर एक का स्थान भी गंवाया

मुगुरूजा ने किया कर्बर का शिकार, हार के साथ एंजेलिक ने नंबर एक का स्थान भी गंवाया

रायटर, लंदन : दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी जर्मनी की एंजेलिक कर्बर का पहली बार विंबलडन की ट्रॉफी जीतने का सपना एक फिर टूट गया। पिछले साल यहां फाइनल में सेरेना विलियम्स से हारने वाली शीर्ष वरीय कर्बर का अभियान इस बार चौथे दौर में ही थम गया। कर्बर को 14वीं वरीय स्पेन की गर्बाने मुगुरूजा ने 4-6, 6-4, 6-4 से उलटफेर का शिकार बनाया। इस हार के साथ कर्बर नंबर एक की रैंकिंग भी गंवा देंगी। रोमानिया की सिमोना हालेप अगर सेमीफाइनल में पहुंच जाती हैं तो वह नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो अगले सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में कैरोलिना प्लिस्कोवा शीर्ष खिलाड़ी बन जाएंगी।

क्वार्टर फाइनल में अब मुगुरूजा का सामना रूसी टेनिस खिलाड़ी स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा से होगा, जोकि दस साल में पहली बार विंबलडन के चौथे दौर का तिलिस्म तोड़ने में सफल रहीं। सातवीं वरीय स्वेतलातना ने पोलैंड की नौवीं वरीय एग्निएस्का रदवांस्का को 6-2, 6-4 से मात देकर पहली बार अंतिम आठ का टिकट कटाया।

ओस्तापेंको के सामने होंगी वीनस : फ्रेंच ओपन के रूप में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली लातविया खिलाड़ी बनीं जेलेना ओस्तापेंको ने अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर एक और कदम बढ़ाया। 20 वर्षीय ओस्तापेंको ने चौथी वरीय यूक्रेन की इलिना स्वितोलिना को 6-3, 7-6 से उलटफेर का शिकार बनाया। अगले दौर में उनकी टक्कर दिग्गज अमेरिकी खिलाड़ी वीनस विलियम्स से होगी। पांच बार की ऑल इंग्लैंड चैंपियन वीनस ने क्रोएशिया की एना कोंजुह को आसानी से 6-3, 6-2 से मात दी। 37 वर्षीय वीनस क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनी। उनसे पहले मार्टिना नवरातिलोवा (1994) ने ऐसा किया था। वीनस ने 2008 में आखिरी बार विंबलडन के रूप में कोई ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था।

33 साल बाद जोहाना : छठी वरीय जोहाना कोंटा ने फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया को 7-6, 4-6, 6-4 से मात दी। कोंटा 33 साल बाद विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी बनीं। उनसे पहले 1984 में जो डूरी ने ऐसा किया था। अब उनकी भिड़ंत रोमानिया की सिमोना हालेप से होगी। हालेप ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 7-6, 6-2 से मात दी। स्लोवाकिया की मागदालेना रेबेरिकोवा ने क्रोएशिया की क्वालीफायर पेट्रा मार्टिक को 6-4, 2-6, 6-3 से मात दी। अब अगले दौर में मागदालेना का सामना अमेरिका की कोको वेंडवेघ से होगा, जिन्होंने डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी को 7-6, 6-4 से बाहर का रास्ता दिखाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Pradeep Sehgal 

Tags:
author

Author: