मिताली बनीं आइसीसी महिला विश्व कप टीम की कप्तान

मिताली बनीं आइसीसी महिला विश्व कप टीम की कप्तान

लंदन, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने सोमवार को भारतीय कप्तान मिताली राज को आइसीसी महिला विश्व कप 2017 की अपनी टीम का कप्तान चुना। 34 वर्षीय मिताली ने इस विश्व कप में भारतीय टीम की कमान संभालते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। हालांकि, भारतीय टीम को उपविजेता के तौर पर ही संतोष करना पड़ा।

मिताली ने बतौर कप्तान उदाहरण पेश करते हुए टूर्नामेंट में 409 रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ आर या पार के मुकाबले में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 109 रन बनाए थे। भारत इस मैच को 186 रन से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचा था। टूर्नामेंट में भारत के पहले ही मैच में मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ 71 रन जड़े थे। इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 46, श्रीलंका के खिलाफ 53 और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूल चरण के मैच में 69 रन की पारी खेली थी।

मिताली के अलावा हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा को भी टीम में जगह मिली है। आइसीसी की इस टीम में इंग्लैंड की सबसे ज्यादा चार खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसमें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहीं टैमी ब्यूमोंट, फाइनल की प्लेयर ऑफ द मैच रहीं अन्या श्रुबसोल, विकेटकीपर साराह टेलर और बायें हाथ की स्पिनर एलेक्स हर्टले शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका की भी तीन खिलाडि़यों को इस टीम में जगह मिली है। इसमें सलामी बल्लेबाज लौरा वोलवार्ड, गेंदबाज मेरिजान कैप और डेन वान निकर्क शामिल हैं। ऑलराउंडर के रूप में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी को जगह मिली है। इस टूर्नामेंट में 369 रन बनाने और सात विकेट झटकने वाली इंग्लैंड की नताली सिवर को 12वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया है।

 

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: