बॉर्डर के बीस बरस: जेपी दत्ता के सरहद की ऐसी है बदनसीब कहानी

बॉर्डर के बीस बरस: जेपी दत्ता के सरहद की ऐसी है बदनसीब कहानीबॉर्डर के बीस बरस: जेपी दत्ता के सरहद की ऐसी है बदनसीब कहानी

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। साल 1997 में रिलीज़ हुई जे पी दत्ता की फिल्म बॉर्डर को इस मंगलवार को 20 साल पूरे हो जाएंगे। पर बहुत ही काम लोग जानते होंगे कि बॉर्डर से पहले जे पी ने सरहद भी बना ली थी लेकिन वो परदे पर पहुंच नहीं पाई।

बॉर्डर के 20 साल पूरे होने के मौके पर अपनी यादों को ताज़ा करते हुए जे पी दत्ता ने बताया कि उन्होंने बॉर्डर बनाने से पहले सरहद नामक फिल्म शुरू की और वो फिल्म बन कर भी तैयार हो गई थी। फिल्म देशभक्ति की ही कहानी पर आधारित थी लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि वह फिल्म रिलीज़ ही नहीं हो पाई थी। उस वक़्त से ही जे पी दत्ता के जेहन में यह बात घर कर गई थी कि उन्हें ऐसी कोई फिल्म बना कर रिलीज़ जरूर करना है। उन्होंने बताया कि सरहद में विनोद खन्ना ने काम किया था। तब वो और विनोद खन्ना जिगरी यार बन गए थे। उसी दौरान, जेपी ने विनोद से वादा किया था कि वो एक दिन अक्षय खन्ना को अपनी फिल्म में लेंगे और बाद में उन्होंने बॉर्डर में वो वादा पूरा किया।

यह भी पढ़ें: पेड़ के ऊपर हुई थी जैकी श्रॉफ और संजय दत्त की खतरनाक खलनायक वाली Fight 

 

दिलचस्प बात यह भी है कि यह अक्षय की पहली फिल्म हो सकती थी लेकिन बॉर्डर और हिमालयपुत्र की शूटिंग साथ ही हो रही थी और जब बॉर्डर की रिलीज़ में देर हुई तो हिमालयपुत्र को पहले रिलीज़ कर दिया गया। जे पी दत्ता ने उसके बाद कई वार फिल्में बनाई और अब एक और ऐसी ही फिल्म पलटन की घोषणा की है।

By
Manoj Khadilkar 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply