बीसीसीआइ ने लिया बड़ा फैसला, 13 पूर्व क्रिकेटरों को होगा ये फायदा

बीसीसीआइ ने लिया बड़ा फैसला, 13 पूर्व क्रिकेटरों को होगा ये फायदाबीसीसीआइ ने लिया बड़ा फैसला, 13 पूर्व क्रिकेटरों को होगा ये फायदा

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने शुरुआती अनिच्छा के बाद 1970 के बाद भारत के लिए एक से नौ टेस्ट मैच तक खेले 13 पूर्व क्रिकेटरों को 35 लाख रुपये का एकमुश्त भुगतान करने के प्रशासकों की समिति (सीओए) के फैसले को मान लिया है। इसका लाभ पाने वालों में अतुल वासन और लालचंद राजपूत जैसे क्रिकेटर भी शामिल हैं।

बीसीसीआइ के एक सूत्र ने कहा कि कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने सोमवार को बैठक के दौरान सीओए को आश्वासन दिया कि बोर्ड की 26 जून को होने वाली विशेष आम सभा (एसजीएम) में इस फैसले को मंजूरी दे दी जाएगी। चौधरी ने इस बैठक में स्काइप के जरिये हिस्सा लिया था। मार्च में सीओए का पूर्व क्रिकेटरों को एकमुश्त भुगतान का लाभ देने का फैसला बीसीसीआइ को नागवार गुजरा था। उसके अधिकारियों का कहना था कि यह बोर्ड का नीतिगत फैसला है और इसके लिए उसे विनोद राय की अगुआई वाली समिति की मंजूरी की जरूरत नहीं है।

सूत्र ने कहा, ‘सीओए पहले ही फैसला कर चुके हैं और बीसीसीआइ इस बार उसे मंजूरी दे देगी। बोर्ड की वित्त समिति इस तरह के मसलों पर फैसले करेगी।’जो पूर्व खिलाड़ी इस दायरे में आते हैं उन्हें 35 लाख रुपये मिलेंगे। हालांकि, वासन 80 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के लिए पहले ही 25 लाख रुपये एकमुश्त भुगतान ले चुके हैं, इसलिए उन्हें सिर्फ दस लाख रुपये ही मिलेंगे। वासन ने भारत के लिए चार टेस्ट और नौ वनडे मैच खेले हैं। सोमवार को हुई बैठक में भारत की ओर से एक से चार टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेटरों को मासिक 15000 रुपये पेंशन देने का फैसला भी किया गया। जिन महिला क्रिकेटरों ने दस या ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं उन्हें हर महीने 22500 रुपये पेंशन मिलेगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Pradeep Sehgal 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply