नया गाना : गुलामी की जंजीरें तोड़ने निकली जब बेगम जान गैंग की आज़ादियां

नया गाना : गुलामी की जंजीरें तोड़ने निकली जब बेगम जान गैंग की आज़ादियांनया गाना : गुलामी की जंजीरें तोड़ने निकली जब बेगम जान गैंग की आज़ादियां

मुंबई। धरती के सीने पर जब चूने की लकीरों से मुल्क बंटने लगे और कटीली तारों की खरोंच जब इंसानी जज़्बों से ज़्यादा गहरी हो चली गई। तब  बंदूकों के साथ कुछ मर्दानियों के इमोशंस की हूक उठी। और फिर गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए ” आज़ादियां ” बनी आवाज़।

दरअसल हम बात कर रहे हैं फिल्म बेगम जान के नए गाने ‘आज़ादियां ‘ , जिसे आज रिलीज़ किया गया है। अंग्रेजों की गुलामी से आज़ादी के बीच भारत पाकिस्तान बंटवारे के दौरान की तवायफों को एक कोठे से जुड़ी एक कहानी पर बनी श्रीजीत मुखर्जी डायरेक्टेड बेगम जान इन दिनों जबरदस्त चर्चा में हैं। बेगम जान बनी विद्या बालन सहित दस फीमेल आर्टिस्टों ने इस फिल्म में काम किया है और जो बताती हैं कि वो सिर्फ नाच – गाने और मनोरंजन का सामान ही नहीं , आज़ादी के दौर में अपने हिस्से की बहादुरी दिखने से भी पीछे नहीं हटतीं। कौसर मुनीर के लिखे गए और अनु मालिक के कंपोज किये गए इस गाने ‘ आज़ादियां ‘ को सोनू निगम(भारत) और राहत फतह अली खान(पाकिस्तान) ने गाया है। साथ ही ये बता दिया है कि कि कटीली तारों लगा कर भले ही दो देशों में दीवार खड़ी कर दी गई हो लेकिन संगीत कभी सरहदों में बंट ही नहीं सकता। अभी हाल ही में छोटे परदे के शो इंडियन आइडल में भी सोनू ने इसी गाने का एक छोटा सा टुकड़ा पेश किया था।

डांस के बाद अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी गाना भी गायेंगे, करेंगे रैप  

आज आप ये पूरा गाना यहां देख – सुन सकते हैं –

अगले महीने यानि 14 अप्रैल को रिलीज़ हो रही बेगम जान में विद्या के अलावा गौहर खान, इला अरुण, पल्‍लवी शारदा, नसीरुद्दीन शाह और चंकी पांडे भी हैं। ये बांग्ला फिल्म ‘ राजकहिनी ‘ का हिंदी रीमेक है।

Tags:
author

Author: