द. अफ्रीका ने रोका टीम इंडिया का विजय रथ, 115 रन से दी मात

द. अफ्रीका ने रोका टीम इंडिया का विजय रथ, 115 रन से दी मात

नई दिल्ली, जेएनएन: भारतीय महिला टीम का विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में पिछले चार मैचों से चला आ रहा विजय अभियान आखिरकार शनिवार को थम गया। लीसेस्टर में खेले गए एकतरफा मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने उसे 115 रन से शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 273 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

उसकी ओर से सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने 65 गेंदों पर दस चौकों और सात छक्कों की मदद से 92 रन की तूफानी पारी खेली। उनकी कप्तान डेन वान निकर्क ने 66 गेंदों पर सात चौकों और छक्के की मदद से 57 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। जवाब में भारतीय टीम दीप्ती शर्मा के अर्धशतक के बावजूद 46 ओवर में 158 रन के मामूली स्कोर पर सिमट गई। दीप्ती ने 111 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 60 रन की पारी खेली। निकर्क ने गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाते हुए चार विकेट झटके। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

भारत से न्योता पाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को लौरा वोलवार्ड (01) को शिखा पांडे (3/40) ने दूसरे ओवर में बोल्ड कर पहला झटका दिया। इसके बाद ली और त्रिषा चेट्टी (24) की जोड़ी जम गई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव तैयार की। एकता बिष्ट (2/68) ने 16वें ओवर में चेट्टी को चलता किया। कुछ देर बाद ली को हरमनप्रीत कौर (2/18) ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को बड़ी राहत दिलाई। इसके बाद भारत ने दो विकेट जल्द हासिल किए, जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 29वें ओवर में पांच विकेट पर 162 रन हो गया। इसके बाद निकर्क ने निचले क्रम की बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोर 250 के पार पहुंचा दिया।

जवाब में भारत ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। शुरुआती आठ बल्लेबाजों में दीप्ती को छोड़कर सिर्फ पूनम राउत (22) ही दोहरे अंकों में पहुंच सकीं। एक समय भारतीय टीम ने 20वें ओवर में सात विकेट पर 65 रन बनाए थे और वह 100 रन पर भी पहुंचती नजर नहीं आ रही थी। ऐसे में नौवें नंबर की बल्लेबाज झूलन गोस्वामी ने 79 गेंदों पर छह चौकों के साथ नाबाद 43 रन की पारी खेलकर टीम के संघर्ष को जारी रखा। दीप्ती और झूलन ने आठवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े। दीप्ती के आउट होने से यह साझेदारी टूटी।

इसके बाद झूलन ने नौवें विकेट के लिए एकता बिष्ट (13) के साथ 37 रन की साङोदारी की, लेकिन यह भारत को जीत दिलाने के लिए काफी साबित नहीं हुई। कप्तान मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, शिखा पांडे और पूनम यादव खाता भी नहीं खोल सकीं। अब भारत का सामना बुधवार को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया से होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Pradeep Sehgal 

Tags:
author

Author: 

Leave a Reply