दो साल बाद भारत और रोहित ने इस गेंदबाज से लिया बदला, धज्जियां उड़ा डालीं

दो साल बाद भारत और रोहित ने इस गेंदबाज से लिया बदला, धज्जियां उड़ा डालींदो साल बाद भारत और रोहित ने इस गेंदबाज से लिया बदला, धज्जियां उड़ा डालीं

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और बांग्लादेश के बीच हुए आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बनाई। इस मैच में यूं तो सफल भारतीय टीम के कई पहलु तारीफ के काबिल रहे लेकिन एक ऐसी भी चीज थी जो टीम इंडिया व करोड़ों भारतीय फैंस को दो साल बाद सुकून दे रही होगी।

– बदला हो तो ऐसा

बांग्लादेश ने टीम इंडिया को इस सेमीफाइनल मैच में 265 रनों का लक्ष्य दिया था। स्कोर सम्मानजनक था लेकिन जब दिल में बदले की आग धधक रही हो तो भला कोई कैसे जीत से रोकता। दरअसल, ये बदला था दो साल पुराने घाव का जिसके बारे में हम आपको आगे विस्तार में बताएंगे। साल 2015 में वो घाव जिस बांग्लादेशी गेंदबाज ने दिया था, इस बार टीम इंडिया ने उसकी जमकर धुनाई कर दी। हम यहां बात कर रहे हैं बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की जिनके 6 ओवरों में आज भारत ने 53 रन जड़ डाले। इस दौरान रहमान को एक भी विकेट तक नसीब नहीं हुआ और वो सबसे फ्लॉप गेंदबाज बने।

– आखिर ऐसा हुआ क्या था दो साल पहले? 

महीना यही था। जून 2015 की भयानक गर्मी में भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर गई थी। दिग्गज टीम इंडिया के सामने बांग्लादेशी खिलाड़ी बच्चे नजर आ रहे थे लेकिन सीरीज का नतीजा चौंकाने वाला रहा। बांग्लादेश ने भारत को पहली बार किसी वनडे सीरीज में पस्त कर दिया। पहला मैच 79 रन से जीता, दूसरा मैच 6 विकेट से जीता, बस अंतिम वनडे में भारत ने जीत दर्ज करके थोड़ी बहुत लाज बचा ली थी। बांग्लादेश की उस जीत के हीरो मुस्तफिजुर रहमान ही बने थे। वो उनके करियर की पहली वनडे सीरीज थी। सीरीज के पहले मैच में मुस्तफिजुर ने 5 विकेट लिए थे, दूसरे मैच में 6 विकेट लिए थे जबकि अंतिम मैच में दो विकेट लिए थे। यानी तीन मैचों में 13 विकेट के साथ उन्होंने टीम इंडिया को पस्त कर दिया था।

– रोहित क्यों थे सबसे ज्यादा गुस्सा?

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल में नाबाद 123 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया को फाइनल में जगह दिलाकर ही पवेलियन लौटे। अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने मुस्तफिजुर की 20 गेंदों पर 24 रन बनाए जबकि कप्तान विराट कोहली ने उनकी 11 गेंदों पर 20 रन बनाए। रोहित ने मुस्तफिजुर को निशाना क्यों बनाया और उनका गुस्सा सबसे ज्यादा क्यों था, इसकी वजह ये थी कि 2015 की उस वनडे सीरीज के तीनों मुकाबलों में रोहित को इसी गेंदबाज ने आउट किया था। उस सीरीज के पहले मैच में मुस्तफिजुर ने रोहित को 63 रन पर आउट किया था, दूसरे मैच में शून्य पर आउट किया था जबकि तीसरे मैच में 29 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। उसके बाद से अब तक बांग्लादेश की टीम का सामना रोहित से एक बार भी नहीं हुआ था, गुरुवार को दो साल बाद जब हुआ, तो रोहित ने सारी कसर निकाल दी। 

यह भी पढ़ेंः अचानक नई सनसनी बन गए हसन अली, जानिए इस पाकिस्तानी गेंदबाज के बारे में

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: