दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार इस धुरंधर ने क्रिकेट को अलविदा कहा

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार इस धुरंधर ने क्रिकेट को अलविदा कहादुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार इस धुरंधर ने क्रिकेट को अलविदा कहा

मेलबर्न। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट ने क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी। टेट अपने करियर में काफी समय से चोट से परेशान चल रहे थे।

– संन्यास की घोषणा

34 वर्षीय टेट ने आखिरी बार जनवरी 2016 (भारत के खिलाफ सिडनी टी20) में ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन बाद में उन्हें अहसास होने लगा कि उम्र का असर उन पर पड़ने लगा है। टेट ने कहा, ‘इमानदारी से कहूं तो मैं कुछ और साल खेलना चाहता था चाहे यहां हो या इंग्लैंड में। मुझे अहसास हो गया कि बढ़ती उम्र के साथ युवा खिलाड़ियों के सामने टिक पाना आसान नहीं होने वाला। मैं 34 साल का हो गया हूं और मुझे लगता है कि जब आपको लगने लगे कि आप अपनी इच्छा के मुताबिक मैदान पर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हों, तब करियर थामने का समय आ चुका होता है।’

– वो सबसे तेज गेंद…..

शॉन टेस्ट हमेशा से उस गेंदबाज के रूप में जाने गए जो अपनी रफ्तार से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को हैरान-परेशान करता था। वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में वो संयुक्त तौर पर नंबर.1 हैं। उन्होंने 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ये गेंद इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 2010 में की थी। वो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (161.1) के साथ संयुक्त तौर पर दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अभी भी पाकिस्तान के शोएब अख्तर के नाम पर दर्ज है। अख्तर ने 2003 में न्यूलैंड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वो सबसे तेज गेंद की थी।

– भारतीय मॉडल से की शादी

शॉन टेट ने 2013 में भारतीय स्विमसूट मॉडल मशूम सिंघा से सगाई की और फिर जून 2014 में मुंबई में उनके साथ शादी कर ली। हाल ही में टेट को ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआइ) कार्ड भी मिल गया।  

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: