दिलचस्पः आज ज्यादा कुछ नहीं बदला, क्या आपको एक साल पुराना वो मैच याद है ?

दिलचस्पः आज ज्यादा कुछ नहीं बदला, क्या आपको एक साल पुराना वो मैच याद है ?दिलचस्पः आज ज्यादा कुछ नहीं बदला, क्या आपको एक साल पुराना वो मैच याद है ?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे व अंतिम टेस्ट में 8 विकेट से मात देकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। इस जीत ने भारतीय टीम को कई यादगार लम्हे दे दिए हैं जो सालों तक याद रखे जाएंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की टीम को एक बार फिर भारतीय जमीन पर मेजबान टीम के सामने पस्त होना पड़ा है। हमने यहां ‘फिर’ शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया है क्योंकि ठीक एक साल पहले भी कुछ ऐसा ही झटका लगा था कंगारुओं को।

– वो यादगार मैच

आज 28 मार्च 2017 को टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराकर पांचवीं बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की जबकि एक साल पहले 27 मार्च 2016 (मोहाली) को भी नजारा कुछ ऐसा ही देखने को मिला था। आमने-सामने यही दो देश थे, बस फॉर्मेट दूसरा था और मंच भी काफी बड़ा था। हम बात कर रहे हैं टी20 विश्व कप 2016 के क्वार्टर फाइनल की जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था और सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

– विराट बने थे हीरो

बेशक चोटिल होने के कारण धर्मशाला टेस्ट में कप्तान विराट नहीं खेल पाए लेकिन एक साल पहले हुए टी20 मैच में विराट कोहली ही हीरो बने थे, हालांकि उस समय टीम की कमान महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में थी। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट खोकर 20 ओवर में 160 रन बनाए थे। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 19.1 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। भारत की तरफ से विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की पारी खेली थी और वो ‘मैन ऑफ द मैच’ भी बने थे। कप्तान स्टीवन स्मिथ के लिए न तब कुछ सही हुआ और न इस बार कुछ सही हुआ।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags:
author

Author: