जरा इन पर भी ध्यान दीजिए, इस 17 वर्षीय भारतीय गेंदबाज ने इंग्लैंड को किया बेहाल

जरा इन पर भी ध्यान दीजिए, इस 17 वर्षीय भारतीय गेंदबाज ने इंग्लैंड को किया बेहाल

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। पहले महिला विश्व कप में भारतीय बेटियों के लाजवाब प्रदर्शन ने दिल जीता और फिर क्रिकेट फैंस की नजरें श्रीलंका पर जाकर टिक गईं जहां विराट की अगुआइ वाली भारतीय टेस्ट टीम सीरीज खेलने उतरी है। इस बीच में भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम पर फैंस या मीडिया किसी का ध्यान ही नहीं गया, जो इस समय इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही है। भारतीय टीम और खासतौर पर उसके एक गेंदबाज ने सीरीज के पहले मुकाबले में जोरदार प्रदर्शन किया है।

– इंग्लैंड की पिच पर कहर

हम यहां बात कर रहे हैं भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के 17 वर्षीय पेसर कमलेश नागरकोटी की। इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ चेस्टरफील्ड में चल रहे पहले टेस्ट मैच में इस खिलाड़ी ने लाजवाब प्रदर्शन किया है। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मनजोत कालरा (122) के दम पर 519 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इंग्लैंड जवाब देने उतरा लेकिन कमलेश के दम पर भारत ने पूरी इंग्लिश टीम को 195 रन पर ही समेट दिया। कमलेश ने इस पारी में 16.2 ओवर करते हुए 2 मेडन ओवर के साथ कुल 49 रन देते हुए 5 विकेट झटके। उनका शानदार प्रदर्शन यहीं नहीं थमा। भारत ने दूसरी पारी में 173 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड के सामने 498 रनों का विशाल लक्ष्य रख दिया और दूसरी पारी में फिर कमलेश ने दम दिखाया।

– दूसरी पारी में भी कमाल

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में इस उम्मीद के साथ उतरी कि पहली पारी में उनसे जो चूक हुई वो दोबारा न हो लेकिन कमलेश के सामने एक बार फिर उनकी नहीं चली। कमलेश ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड को फिर से करारा झटके दिए और 16 के स्कोर पर ही उन्होंने पहला विकेट चटका दिया। इसके बाद उन्होंने लगातार अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड को परेशान किया और अब तक वो 11 ओवर में 46 रन देते हुए 4 विकेट ले चुके हैं। नतीजतन इंग्लैंड की टीम अब तक 132 रन पर 7 विकेट गंवा चुकी है और उसे अब भी 366 रनों की जरूरत है। भारत को जीत के लिए बस चंद विकेट और चाहिए लेकिन चौथे दिन (बुधवार) बारिश ने खलल डाला है, हालांकि अभी भी काफी समय बाकी है और इंग्लैंड की हार निश्चित नजर आ रही है। कमलेश मैच में 10 विकेट लेने से एक विकेट दूर हैं।

– कौन हैं कमलेश नागरकोटी

कमलेश का जन्म 1999 में राजस्थान के बाड़मेर में हुआ था और वो घरेलू क्रिकेट (लिस्ट-ए) में अपने शानदार प्रदर्शन से लगातार सबका दिल जीतते आए हैं। यही वजह है कि वो 17 की उम्र में न सिर्फ अंडर-19 राजस्थान और भारत की टीम का हिस्सा हैं बल्कि भारतीय अंडर-23 टीम का भी हिस्सा हैं। कमलेश एक उपयोगी बल्लेबाज भी साबित होते आए हैं और लिस्ट-ए क्रिकेट के एक मैच में वो नाबाद 56 रनों की पारी भी खेल चुके हैं। वहीं, लिस्ट-ए क्रिकेट में वो इसी साल राजस्थान के लिए गुजरात के खिलाफ पहली हैट्रिक लेने में भी सफल रहे थे। आने वाले समय में ये युवा गेंदबाज भारतीय क्रिकेट में काफी उंचाइयों तक जाता नजर आ सकता है।

 

By
Shivam Awasthi 

Tags:
author

Author: