जब एक्टर्स ने थामा माइक और कहा- Rock On, ये हैं बॉलीवुड के 10 Rockstars

जब एक्टर्स ने थामा माइक और कहा- Rock On, ये हैं बॉलीवुड के 10 Rockstars

मुंबई। संगीत बॉलीवुड फ़िल्मों का अहम हिस्सा रहा है। फ़िल्मों की कामयाबी में भी म्यूज़िक का रोल अहम होता है। इनमें कुछ फ़िल्में ऐसी भी होती हैं, जिनकी कहानी की बैकग्राउंड ही म्यूज़िक होता है। 

यशराज बैनर की फ़िल्म क़ैदी बैंड की कहानी वैसे तो अंडरट्रायल क़ैदियों के इर्द-गिर्द घूमती है, मगर इसमें अहम मोड़ तब आता है, जब इन क़ैदियों को एक रॉक बैंड बनाने के लिए चुना जाता है। हबीब फ़ैज़ल निर्देशित फ़िल्म में आदर जैन और अन्या सिंह लीड रोल्स निभा रहे हैं, जिनका ये डेब्यू है।

यह भी पढ़ें: इन 12 तस्वीरों में देखिए सोहा अली ख़ान का बेबी बंप स्वैग

 

फ़रहान अख़्तर की फ़िल्म लखनऊ सेंट्रल की कहानी भी जेल और संगीत पर आधारित है। फ़रहान इसमें सज़ा काट रहे क़ैदी के रोल में हैं, जो जेल में अपने साथियों के साथ मिलकर रॉक बैंड बनाता है। फ़िल्म को रंजीत तिवारी डायरेक्ट कर रहे हैं। डायना पेंटी फ़ीमेल लीड रोल में हैं। वैसे रियल लाइफ़ में सिंगर-कंपोज़र फ़रहान का संगीत से पुराना रिश्ता रहा है।

रॉक ऑन में फ़रहान ने दोस्तों के साथ मिलकर रॉक बैंड के बनाया। वहीं शादी के साइड इफ़ेक्ट्स में भी फ़रहान ने म्यूज़िक कंपोज़र का किरदार निभाया था। हालांकि फ़िल्म की कहानी पति-पत्नी के संबंधों पर आधारित थी। इस कहानी को फ़रहान ने रॉक ऑन 2 में आगे बढ़ाया।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन सितारों ने एक-दो नहीं कीं चार-चार शादियां

ज़ोया अख़्तर की अगली फ़िल्म गली बॉय में रणवीर सिंह लीड रोल निभा रहे हैं, जबकि आलिया भट्ट उनकी लीडिंग लेडी होंगी। फ़िल्म में रणवीर का रोल एक स्ट्रीट रैपर का है, जो कामयाबी की बुलंदी छूता है।

इस दिवाली रिलीज़ हो रही आमिर ख़ान की फ़िल्म सीक्रेट सुपरस्टार एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो संगीत के क्षेत्र में पहचान बनाना चाहती है, मगर उसे पिता का सहयोग नहीं मिलता। आमिर ख़ुद फ़िल्म में रॉक स्टार के रोल में केमियो कर रहे हैं। फ़िल्म में लीड रोल दंगल गर्ल ज़ायरा वसीम निभा रही हैं।

यह भी पढ़ें: मानें या ना मानें… ये 5 क्लासिक फ़िल्में रिलीज़ के वक़्त थीं फ्लॉप

रितेश देशमुख की फ़िल्म बैंजो मुंबई के रॉक बैंड के बनने की कहानी थी। 2016 की रवि जाधव निर्देशित इस फ़िल्म में रितेश ने स्ट्रीट म्यूजिशियन का रोल निभाया था।

मोहित सूरी निर्देशित आशिक़ी 2 वैसे तो रोमांटिक फ़िल्म है, मगर इसकी कहानी का केंद्र संगीत ही होता है।आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर ने फ़िल्म में सिंगर्स के किरदार निभाये थे। इस फ़िल्म में नर्गिस फ़ाख़री ने फ़ीमेल लीड रोल प्ले किया था।

यह भी पढ़ें: आर्यन दिखने लगे हैं पापा शाह रुख़ ख़ान की तरह, ये 5 तस्वीरें हैं गवाह

इम्तियाज़ अली की फ़िल्म रॉकस्टार में एक रॉक सिंगर की ज़िंदगी को दिखाया गया था। इस यादगार फ़िल्म में ये रॉक सिंगर का किरदार रणबीर कपूर ने निभाया। नर्गिस फ़ाखरी ने फ़िल्म से डेब्यू किया था।

लंदन ड्रीम्स की कहानी की वैसे तो दो दोस्तों के रिश्ते को दर्शाती है, मगर बैकग्राउंड में संगीत ही था। 2009 की विपुल शाह निर्देशित इस फ़िल्म अजय सलमान और अजय ने दोस्तों के किरदार निभाये, जिनका म्यूज़िक बैंड होता है।

यह भी पढ़ें: रेखा से ऐश तक… इन 5 एक्ट्रेसेज ने उड़ा दी थी फ़िल्ममेकर्स की नींद

संगीत पर बनी यादगार फ़िल्मों में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की अभिमान भी शामिल है। ऋषिकेश मुखर्जी निर्देशित फ़िल्म में अमिताभ ने मशहूर सिंगर का रोल निभाया था, जबकि जया उनकी पत्नी के रोल में थीं। दोनों के रिश्ते के बनने और बिगड़ने में संगीत अहम रोल निभाता है।

By
मनोज वशिष्ठ 

Tags:
author

Author: