करीना ने शादी के लिए रख दी थी ये शर्त, जानें सैफ़ अली ख़ान के ये 5 रोचक किस्से

करीना ने शादी के लिए रख दी थी ये शर्त, जानें सैफ़ अली ख़ान के ये 5 रोचक किस्सेकरीना ने शादी के लिए रख दी थी ये शर्त, जानें सैफ़ अली ख़ान के ये 5 रोचक किस्से

मुंबई। 16 अगस्त को सैफ़ अली ख़ान का जन्मदिन होता है। सैफ़ का यह 47 वां बर्थडे है। सैफ़ अली ख़ान इनदिनों अपनी फ़िल्म ‘शेफ़’ और ‘बाज़ार’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। साथ ही उनकी फ़िल्म ‘कालाकांडी’ भी जल्द ही रिलीज़ होने वाली है। बहरहाल, इस मौके पर आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास दिलचस्प बातें!

छोटे नवाब सैफ़ अली ख़ान

सैफ़ एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जो अपनी फ़िल्मों से ज्यादा दूसरी बातों के लिए हमेशा ख़बरों में रहे। सैफ़ के पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी थे जबकि उनकी मां शर्मिला टैगोर हिन्दी फ़िल्मों की एक लोकप्रिय अभिनेत्री थीं। उनके पूर्वज पटौदी रियासत के नवाब थे। इस नाते सैफ़ को भी छोटे नवाब भी कहा जाता है। सैफ़ ने अपनी स्कूलिंग से लेकर यूनीवर्सिटी तक की पढ़ाई इंग्लैंड से की है।

यह भी पढ़ें: सैफ़ अली ख़ान के बर्थडे पार्टी में सारा, इब्राहिम समेत पहुंचे ये ख़ास गेस्ट, देखें तस्वीरें

फ़िल्मों में डेब्यू

इंग्लैंड से अपनी पढ़ाई पूरी करके इंडिया लौटे सैफ़ ने दो महीने के लिए दिल्ली में एक विज्ञापन फर्म के साथ काम किया। एक पारिवारिक मित्र के कहने पर उन्होंने कपड़ों के ब्रांड “ग्वालियर सुइटिंग्स” के लिए कुछ विज्ञापनों में काम किया। लेकिन, किसी कारणवश वह प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ पाया और वो मुंबई आ गए। जहां से उन्होंने अपनी फ़िल्मी पारी की शुरुआत की। उनकी पहली फ़िल्म ‘परंपरा’ 1992 में रिलीज़ हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी।

12 साल बड़ी अमृता सिंह से की शादी

सैफ़ अली ख़ान ने 1992 में ही जो उनके करियर के शुरुआती दौर ही थे अभिनेत्री अमृता सिंह से शादी करके सबको चौंका दिया था। अमृता उनसे उम्र में 12 साल बड़ी थीं। इस शादी से पटौदी परिवार भी सदमे में था। लेकिन, सैफ को इसकी कोई परवाह नहीं थी। सैफ और अमृता का प्यार दिनों-दिन परवान चढ़ रहा था। लेकिन फिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि दोनों के बीच दूरियां आनी शुरू हो गईं। उन दिनों सैफ की किसी इटली की मॉडल रोजा से अफेयर की ख़बरें भी आती रहती थीं। 2004 में सैफ़ और अमृता के बीच तलाक हो गया। अमृता से सैफ़ के दो बच्चे हैं -बेटी सारा और बेटा इब्राहीम।

यह भी पढ़ें: बीमार दिलीप कुमार से मिलने बेटी सुहाना संग पहुंचे शाह रुख़ ख़ान, देखें सुकून से भरी ये तस्वीरें

10 साल छोटी करीना ने इस शर्त पर की दूसरी शादी

करीना के शब्दों में कहें तो सैफ़ की पर्सनालिटी काफी सोबर है। वो एक जेंटलमैन हैं! यानी करीना शुरू से सैफ़ से इम्प्रेस रही हैं। फ़िल्म ‘कारगिल’ और ‘ओमकारा’ के बाद दोनों फ़िल्म ‘टशन’ की शूटिंग कर रहे थे और इस बीच ही दोनों एक-दूसरे के करीब आए। 2007 अक्टूबर में दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे और फिर पांच साल तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया। लेकिन, इस शादी के लिए करीना की एक शर्त थी कि वो शादी के बाद भी फ़िल्मों में काम करती रहेंगी! इस शर्त को सैफ़ ने मान भी लिया। जिसके बाद दोनों ने 2012 में शादी कर ली। 2016 दिसंबर में करीना ने बेटे तैमूर को जन्म दिया।

अथाह संपत्ति के मालिक

सैफ़ अली ख़ान अपनी पारिवारिक प्रापर्टी को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक सैफ़ की पटौदी में उनके महल और पूर्वजों की पूरी संपत्ति करीब हज़ार करोड़ रुपए की बताई जा रही है। इस बारे में सैफ़ का कहना है कि प्रॉपर्टी की कीमत चाहे जो हो, लेकिन यह उनके पूर्वजों की प्रॉपर्टी है जो कि उनके लिए बेशकीमती है। सैफ़ के पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी की मौत के बाद सैफ़ को पटौदी का नवाब बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: राखी गुलज़ार को इस हाल में देखकर आपका दिल टूट जाएगा, जन्मदिन पर आयीं याद

नेशनल अवार्ड, पद्मश्री समेत कई अवार्ड जीत चुके सैफ़ ने सितारों की भीड़ में भी अपनी प्रतिभा के दम पर एक अलग पहचान बनायी है। जागरण डॉट कॉम के तमाम पाठकों की तरफ से उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं!

By
Hirendra J 

Tags:
author

Author: