कबड्डी का महासंग्राम आज से होगा शुरू, आइपीएल की तरह होंगे मुकाबले

कबड्डी का महासंग्राम आज से होगा शुरू, आइपीएल की तरह होंगे मुकाबले

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले चार सत्र सुपरहिट रहने के बाद (पीकेएल) का पांचवां सत्र इस बार नए कलेवर और नए अंदाज में धूम मचाने को तैयार है। टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को हैदराबाद में होगा, जिसमें बॉलीवुड के सुपर स्टार अक्षय कुमार राष्ट्रगान गाएंगे।

गुरुवार को सभी टीमों के कप्तानों की मौजूदगी में ट्रॉफी का अनावरण किया गया। इस बार आठ की जगह टीमें पीकेएल में दम दिखाएंगी। राहुल चौधरी की तेलुगु टाइटंस और अजय ठाकुर के नेतृत्व वाली तमिल थलाइवास के बीच भिड़ंत के साथ ही महासंग्राम की शुरुआत हो जाएगी। दिन का दूसरा मैच यू मुंबा और पुनेरी पलटन के बीच खेला जाएगा। 

प्रारूप में हुआ बदलाव

टूर्नामेंट के प्रारूप में इस बार बदलाव किया गया है। इसमें आइपीएल की तरह प्लेऑफ खेले जाएंगे। इसमें तीन क्वालीफायर और दो एलिमिनेटर के बाद फाइनल होगा।

दो जोन में बांटी टीमें

टीमों को दो जोन में बांटा गया है। जोन ‘ए’ में दबंग दिल्ली, जयपुर पिंक पैंथर्स, पुनेरी पल्टन, यू मुंबा, हरियाणा स्टीलर्स व गुजरात फार्चून जाइंट्स हैं। जोन ‘बी’ में तेलुगु टाइटंस, बेंगलुरु बुल्स, पटना पाइरेट्स, बंगाल वॉरियर्स, यूपी योद्धा व तमिल थलाइवास को रखा गया है। 

तीन-तीन शीर्ष टीमें करेंगी क्वालीफाई

हर जोन की टीम अपने जोन की शेष पांच टीमों से तीन-तीन मैच खेलेगी। इसके बाद दूसरे जोन की छह टीमों से एक-एक मैच भी खेलेगी। इसके अलावा जोनल में वह एक अतिरिक्त मैच भी खेलेगी। दोनों जोन की शीर्ष तीन-तीन टीमें क्वालीफायर के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद एलमिनेटर और फिर फाइनल होगा।

विजेता को तीन करोड़ और उपविजेता को 1.8 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By
Bharat Singh 

Tags:
author

Author: