ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ जीतकर टीम इंडिया हुई मालामाल, इस तरह भर गई झोली

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ जीतकर टीम इंडिया हुई मालामाल, इस तरह भर गई झोलीऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ जीतकर टीम इंडिया हुई मालामाल, इस तरह भर गई झोली

धर्मशाला, जेएनएन। टीम इंडिया ने इस सीज़न का अंत टेस्ट की नंबर वन टीम के तौर पर किया है और इस वजह से टेस्ट चैंपियनशिप गदा पर भारतीय टीम का कब्जा बरकरार है। इसके साथ ही साथ भारतीय टीम ने 10 लाख डॉलर की राशि पुरस्कार स्वरूप हासिल की है। यह टेस्ट गदा और राशि एक अप्रैल तक नंबर एक स्थान पर रहने वाली टीम को दी जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के हॉल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के बाद एक समारोह में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को गदा और चेक सौंपा।

धर्मशाला में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत ली है। उसने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में मेहमान टीम को 2-1 से मात दी। रांची में दोनों टीमों के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था।

पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले गए टेस्ट मैच में जीत हासिल कर भारत ने आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

इस रैंकिंग में दूसरे और तीसरे स्थान के लिए टीमों का चयन हैमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के परिणाम के बाद होगा।

हैमिल्टन में जारी तीसरे टेस्ट मैच में अगर दक्षिण अफ्रीका जीत हासिल करती है या यह मैच ड्रॉ होता है, तो आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा स्थान हासिल होगा, लेकिन अगर हार मिलती है, तो आस्ट्रेलिया दूसरा स्थान हासिल करेगा।

इस रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल करने वाली टीम को पांच लाख डॉलर की इनामी राशि और तीसरे स्थान वाली टीम को दो लाख डॉलर की राशि दी जाएगी। इस रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज इंग्लैंड टीम को एक लाख डॉलर की राशि दी जाएगी।

इस उपलब्धि पर अपने बयान में कोहली ने कहा, ‘हम आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर खुश हैं। इस सबसे लंबे प्रारूप वाले खेल में असल मायने में टीम की क्षमता की परख होती है और मुझे गर्व है कि हमने स्वयं को सर्वश्रेष्ठ साबित किया है’।

कोहली ने कहा, ‘मैं इसके लिए खिलाड़ियों, समर्थक स्टॉफ और टीम प्रबंधन का शुक्रगुजार हूं। इन सबके बिना यह उपलब्धि हासिल कर पाना मुश्किल होता। यह सफर आसान नहीं था, लेकिन कड़ी मेहनत का फल मिल गया है। हमने पिछले कुछ माह में अच्छा क्रिकेट खेलते हुए अपना स्थान बनाए रखा है’।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इस मौके पर आइसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा, ‘आइसीसी की ओर से मैं भारत को इतनी कड़ी चुनौती के बीच अपने स्थान को बरकरार रखते हुए इस उपलब्धि को हासिल करने की बधाई देना चाहता हूं’।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रिचर्डसन ने कहा, ‘टीम ने पिछले 12 माह में नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम को खेलते देखना रोमांचक रहा है। मैं अगले साल भी बेहतरीन क्रिकेट प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा हूं, जिसमें भारतीय टीम शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए हर प्रयास करेगी’।

Tags:
author

Author: